Home » Insurance » Life InsuranceLIC Policy : what is the tips for LIC policy holders

LIC पॉलिसी है आपके पास तो इन 7 बातों का रखें ध्यान, नहीं खाएंगे धोखा

LIC पॉलिसी होल्‍डर्स के लिए ये छोटी-छोटी सावधानी है जरूरी

1 of


नई दिल्ली.  देश में भारतीय जीवन बीमा नि‍गम यानी LIC के पॉलि‍सी होल्‍डर्स की संख्‍या लाखों में है। पॉलि‍सी के नाम पर होने वाले फ्रॉड या कि‍सी भी तरह की मि‍स सेलिंग से बचाने के लि‍ए लाइफ इंश्‍योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडि‍या ने एक खास एडवाइजरी जारी की है। यह एडवाइजरी उन सभी लोगों के लि‍ए है जि‍नके पास एलआईसी की कोई भी पॉलि‍सी है। इसके अलावा ऐसे लोगों के लि‍ए भी है, जो भवि‍ष्‍य में एलआईसी से जुड़ सकते हैं। कॉरपोरेशन के मुताबि‍क, आप पॉलि‍सी होल्‍डर हैं तो इन 7 बातों का हमेशा ध्‍यान रखें।

 
1 पॉलि‍सी का प्रीमियम भरने के लि‍ए जो भी चेक दें वह केवल Life Insurance corporation of India के फेवर में होना चाहि‍ए। अगर कोई आपसे कि‍सी भी और नाम से चेक जारी करने को कहता है तो साफ मना कर दें और इसकी जानकारी एलआईसी को दें।
2 बीच बीच में अपनी पॉलि‍सी का स्टेटस यहां चेक करते रहें – www.licindia.in  आगे पढ़ें 
3 एजेंट आपको कुछ भी बताए लेकि‍न कि‍सी भी दस्‍तावेज पर तभी दस्‍तखत करें, जब आपने उसे पढ़ लि‍या हो। कि‍सी तरह की जल्‍दबाजी न करें। अगर आपको दस्‍तावेज पढ़ने के लि‍ए टाइम चाहि‍ए तो ऐसा कहने में हि‍चकि‍चाएं ना। यह आपको भवि‍ष्‍य में पैदा होने वाली परेशानि‍यों से सुरक्षि‍त रखेगा।
4 पॉलि‍सी का ओरि‍जनल पेपर कि‍सी शख्‍स को न दें। एलआईसी कि‍सी भी शख्‍स को इस बात की अथॉरि‍टी नहीं देता कि‍ वह कि‍सी भी पॉलि‍सी होल्‍डर से पॉलि‍सी का ओरि‍जि‍नल पेपर कलेक्‍ट करे।
5 फोन पर आने वाले ऑफरों से सावधान रहें। यह जरूरी नहीं कि‍ अगर कोई शख्‍स ये कह रहा है कि‍ वह एलआईसी से बोल रहा है तो इसका मतलब वह सच में एलआईसी से बोल रहा है। सावधानी बरतें और कि‍सी भी तरह की पेमेंट करने से पहले इस बात की तस्‍दीक कर लें कि‍ आप सच में एलआईसी से ही डील कर रहे हैं। 

 

आगे पढ़ें  : कॉल आए तो रहें सतर्क 

 

कॉल आए तो रहें सतर्क 

6 एलआईसी बोनस या बकाया कि‍स्‍त के लि‍ए अपने पॉलि‍सी होल्‍डर से फोन पर संपर्क नहीं करती है। अगर आपको इस तरह की कोई कॉल आए तो सतर्क हो जाएं।

 

आगे पढ़ें : क्या बरतें सावधानी 
 

 क्या बरतें सावधानी 
7 एलआईसी को एनईएफटी के माध्‍यम से पेमेंट करें, यह पेमेंट करने का सुरक्षि‍त तरीका है और इसमें कि‍सी तरह के फ्रॉड की गुंजाइश भी नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=