Home » Insurance » Life Insuranceterm insurance plan provides financial security to your family

मैक्‍स लाइफ इन्‍श्‍योरेंस का बेहतरीन क्‍लेम्‍स पेड परसेंटेज, 4 बार लगातार

टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान एक प्रकार का बीमा कवर है जो आपकी फैमिली को आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराता है।

1 of

नई दिल्‍ली। टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान एक प्रकार का बीमा कवर है जो आपकी फैमिली को आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराता है। यह आप के न रहने पर आपकी फैमिली की वित्‍तीय जरूरतों जैसे घरेलू खर्च और बच्‍चों की एजुकेशन पर आने वाले खर्च को पूरा करने में मदद करता है। एक‍ तरह से आप टर्म इन्‍श्‍योरेंस खरीद कर मानसिक शांति का अनुभव भी करते हैं कि अगर दुर्भाग्‍यवश आपको कुछ हो गया है तो आपकी फैमिली को कम से कम आर्थिक मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

 
 

आपको क्‍यों खरीदना चाहिए टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान 

 


टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान आपको कम कीमत में बड़ी राशि का लाइफ इन्‍श्‍योरेंस कवर मुहैया कराता है। जैसे 35 साल का एक व्‍यक्ति लगभग 10 हजार रुपए सालाना प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपए का टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान ले सकता है। टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान में ऐसे फीचर होते हैं जो आपकी वित्‍तीय देनदारी को भी कवर करते हैं। जैसे आपने होम लोन लेकर घर खरीदा है और लोन की ईएमआई चुका रहे हैं तो आपके न रहने पर लोन की ईएमआई बीमा कंपनी चुकाएगी। 

 


कैसे करें सही बीमा कंपनी का चुनाव 

  

बाजार में कई बीमा कंपनियां अलग अलग तरह के टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान की पेशकश कर रही है। ऐसे में यह जरूरी है आप सही बीमा कंपनी से टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान खरीदें। सही बीमा कंपनी का चुनाव आपको बीमा कंपनी का क्‍लेम सेटेलमेंट रेशिया, सॉल्‍वेंसी रेशियो, कंपनी की फाइनेंशियल बैंकग्राउंड और बाजार में उसकी साख के आधार पर करना चाहिए। 

 

क्‍लेम सेटेलमेंट रेशियो

 

बीमा कंपनी के क्‍लेम सेटेलमेंट रेशिया का मतलब है कि बीमा कंपनी के पास कितने पॉलिसी होल्‍डर का क्‍लेम आया और बीमा कंपनी ने कितने क्‍लेम का भुगतान किया। बीमा कंपनी का क्‍लेम सेटेलमेंट रेशियो ज्‍यादा है तो यह बताता है कि बीमा कंपनी ज्‍यादा से ज्‍यादा क्‍लेम सेटेल कर रही है। मैक्‍स लाइफ इन्‍श्‍योरेंस ने पिछले चार सालों के दौरान क्‍लेम सेटेलमेंट रेशियों के मोर्चे पर शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय बीमा एवं विकास प्राधिकरण यानी आईएआरडीएआई के मुताबिक वित्‍त वर्ष 2015-16 में मैक्‍स लाइफ का क्‍लेम सेटेलमेंट रेशियो 96.03 फीसदी था। वित्‍त वर्ष 2016-17 में यह बढ़ कर 96.95 फीसदी हो गया। वित्‍त वर्ष 2017-18 में कंपनी का क्‍लेम सेटेलमेंट रेशियो 98.26 फीसदी हो गया। 

 

कंपनी

क्‍लेम सेटेलमेंट रेशियो % में 

मैक्‍स लाइफ

98.3 

एचडीएफसी लाइफ 

97.6 

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल

97.9

एगॉन लाइफ 

97.1

 टाटा एआईए 

98.0 

 

 

 

 


 

मैक्‍स लाइफ का टर्म प्‍लान सबसे सस्‍ता 

 

मैक्‍स लाइफ 30 साल की उम्र के व्‍यक्ति के लिए 30 साल की अवधि के लिए 1 करोड़ रुपए का टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान की पेशकश कर रही है। इसके लिए मंथली प्रीमियम 758 रुपए है। दूसरी बीमा कंपनियों की तुलना में यह सबसे सस्‍ता है। 

 

कंपनी

 मंथली प्रीमियम रुपए में 

 आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल 

863 

एचडीएफसी लाइफ 

867

मैक्‍स लाइफ 

758

एगॉन लाइफ 

805 

 टाटा एआईए 

854

 
 

सॉल्‍वेंसी रेशियो 


 

बीमा कंपनी को बेची गई पॉलिसी के आधार पर एक निश्चित रकम रिजर्व में रखनी होती है। इसी को सॉल्‍वेंसी रेशियो कहते हैं। इससे पता चलता है कि लंबी अवधि में बीमा कंपनी वित्‍तीय देनदारी को पूरा करने में कितनी सक्ष्‍ाम है। ज्‍यादा सॉल्‍वेसी रेशियो दिखाता है कि बीमा कंपनी की वित्‍तीय स्थिति मजबूत है। ऐसे में बेहतर सॉल्‍वेसी रेशियो वाली कंपनी का चुनाव करना चाहिए। 

 

कंपनी

 सॉल्‍वेंसी रेशियो (मार्च तिमाही 2016) 

 आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल 

3.20 %

एचडीएफसी लाइफ 

1.98 %

मैक्‍स लाइफ 

3.43 %

एगॉन लाइफ 

2.20 %

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=