बिज़नेस न्यूज़ » Insurance » Life Insuranceहर साल बढ़ती जाएगी 6.5 हजार रुपए की इनकम, LIC की है गारंटी

हर साल बढ़ती जाएगी 6.5 हजार रुपए की इनकम, LIC की है गारंटी

LIC की जीवन अक्षय VI योजना एक सिंगल प्रीमियम प्‍लान है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. LIC की जीवन अक्षय VI योजना एक सिंगल प्रीमियम प्‍लान है। इसमें एक बार निवेश करने के बाद जीवनभर पेंशन के रूप में अच्‍छा पैसा पाया जा सकता है। इस योजना में निवेश के 7 विकल्‍प मिलते हैं, जिनको आप चुन सकते हैं। इसमें कुछ विकल्‍प ऐसे हैं जिनमें आपकी मृत्‍यु के बाद जीवनसाथी को आजीवन पेंशन मिलेगी। सिंगल प्रीमियम प्‍लान में केवल एक बार ही निवेश करना होता है, इसलिए LIC पॉलिसी देते वक्‍त ही बता देती है कि जीवनभर कितना पैसा मिलेगा। यह बाद में घटता या बढ़ता नहीं हैं। पेंशन के रूप में मिलने वाला पैसा मंथली, तीन माह, छ माह और साल में एक बार लिया जा सकता है। पैसा पाने के विकल्‍प के अनुसार ही इसका भुगतान शुरू होता है। अगर मंथली विकल्‍प चुना है तो निवेश के अगले महीने से ही पैसा मिलना शुरू हो जाएगा और वार्षिक विकल्‍प चुना है तो अगले साल से यह पैसा मिलेगा। इस प्‍लान को लेने के लिए किसी भी तरह के मेडिकल की जरूरत भी नहीं होती है। 

 
 
कितनी मिल सकती है हर माह पेंशन
LIC के कानपुर क्षेत्र में डेवलपमेंट अफसर अवधेश कुमार राजपूत के अनुसार इस प्‍लान में 7 निवेश के विकल्‍प हैं। इसमें एक लाख रुपए के निवेश पर 6410 रुपए से लेकर 6750 रुपए के बीच हर साल पैसा पाया जा सकता है। अगर आप हर साल इस योजना में 1 लाख रुपए का निवेश करते जाएंगे, तो आज के हिसाब से आपकी आमदनी हर साल औसतन 6.5 हजार रुपए बढ़ती जाएगी।
 
 
कितना पैसा किया जा सकता है निवेश
इस योजना में चाहे जो भी विकल्‍प लें, लेकिन एजेंट के माध्‍यम से निवेश की शर्त पर न्‍यूनतम 1 लाख रुपए और ऑनलाइन निवेश पर 1.5 लाख रुपए का निवेश करना होगा। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस प्‍लान को 30 साल से लेकर 85 साल तक का कोई भी व्‍यक्ति या महिला खरीद सकती है। इस प्‍लान में निवेश पर इनकम टैक्‍स की छूट धारा 80 C के तहत ली जा सकती है। इस पॉलिसी को सरेंडर नहीं किया जा सकता है और न ही इस पॉलिसी के आधार पर आप लोन ले सकते हैं।
 
ये हैं 7 विकल्‍प
 
विकल्प 1: जीवन के लिए एन्युटी
इस विकल्प के अंतर्गत पालिसी धारक के जीवित रहने तक एन्युटी(वार्षिकी) का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक के मृत्यु होने पर एन्युटी का भुगतान बंद हो जाएगा।
 
 
विकल्प 2 : कुछ समय की गारंटी के लिए एन्युटी
इस विकल्प के अंतर्गत पालिसीधारक (वो जीवित है या नहीं) को निश्चित रूप से उसके तरफ से तय की गई  अवधि के अनुसार 5, 10,15, 20 साल के लिए एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। इस अवधि के बाद जब तक पालिसीधारक जीवित है, उसे पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

 
आगे पढ़ें : 5 और विकल्‍प
 
 

 
 
विकल्प 3 : खरीद कीमत को लौटाए जाने के साथ आजीवन एन्युटी
इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। पालिसीधारक की मृत्यु के बाद एन्‍युटी का भुगतान बंद हो जाएगा। इसके बाद खरीद की कीमत नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मिलेगी।
 
विकल्प 4 : 3 फीसदी की दर से बढती एन्युटी
इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। प्रत्येक वर्ष में एन्युटी को 3 फीसदी की साधारण दर से बढाया जाएगा।
 
विकल्प 5 : आजीवन वार्षिकी के साथ बीमाधारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 50 फीसदी एन्युटी
इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 50 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा। ये भुगतान जीवनसाथी के मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा।
 
विकल्प 6 : आजीवन वार्षिकी के साथ पालिसी धारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 100 फीसदी एन्युटी
 
इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 100 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा। ये भुगतान जीवनसाथी के मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा।
 
विकल्प 7 : आजीवन एन्‍युटी के साथ बीमाधारक की मृत्यु पर जीवनसाथी को 100 फीसदी एन्युटी और जीवनसाथी की मृत्यु पर क्रय रकम नॉमिनी को मिलेगी
 
इस विकल्प के अंतर्गत बीमाधारक के जीवित रहने तक उसे एन्युटी का भुगतान किया जाएगा। बीमाधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को 100 फीसदी पेंशन का भुगतान किया जाएगा। ये भुगतान जीवनसाथी की मृत्यु के बाद बंद हो जाएगा और नॉमिनी को खरीद रकम का भुगतान किया जाएगा।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=