Home » Insurance » Life InsuranceLIC single premium insurance cover

एक बार के निवेश पर मिल जाते हैं LIC के 4 प्‍लान, तीन तरह की मिलती है सुरक्षा

LIC के सिंगल single premium प्‍लान में एक बार निवेश करने के बाद यह बीमा तय समय सीमा तक चलता रहता है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. बहुत से लोगों को बीमा की हर साल किस्‍त देना अच्‍छा नहीं लगता है। ऐसे लोगों की दिक्‍कत को समझते हुए LIC ने कई प्‍लान लाॅन्‍च किए हैं। इनमें से 4 प्‍लान ऐसे हैं, जिनमें निवेश करके अच्‍छी बीमा सुरक्षा के साथ अन्‍य फायदे भी लिए जा सकते हैं। यह चारों बीमा प्‍लान सिंगल प्रीमियम प्‍लान हैं। ऐसे प्‍लान में बस एक बार प्रीमियम देना होता है और यह तय समय तक चलती रहती है।

 

मिलते हैं कई फायदे

LIC में निवेश करने के बाद इनकम टैक्‍स बचाने में भी मदद मिलती है। कंपनी के ज्‍यादातर प्‍लान इनकम टैक्‍स बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा जब इस बीमा की अविध पूरी होती है तो लोगों को बीका के पूर्ण लाभ के साथ काफी पैसा मिलता है। वहीं जीवन सुरक्षा का भी फायदा मिलता है। अगर किसी समय कोई अचानक कुछ अनहोनी होती है तो परिवार को पूरी सुरक्षा मिलती है।
 
 

1  जीवन अक्षय पेंशन प्‍लान

इस प्‍लान के तहत लोग जीवन भर पेंशन पा सकते हैं और बाद में नॉमिनी को प्रीमियम के रूप में जमा पैसा वापस मिल जाएगा। इस स्‍कीम में 30 साल से लेकर 85 साल के बीच के व्‍यक्ति शामिल हो सकते हैं। इस योजना में न्‍यूनतम 1 लाख का निवेश करना जरूरी है। निवेश के एक माह बाद ही इस योजना के तहत हर साल 6500 रुपए की पेंशन शुरू हो जाएगी। यह पेंशन व्‍यक्ति मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक के रूप में ले सकता है। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। यह पेंशन व्‍यक्ति को जीवन भर मिलेगी और बाद में उसके नॉमिनी को जितना भी पैसा प्रीमियम के रूप में दिया है वह वापस हो जाएगा।
 
 

2  सिंगल मनी बैक पॉलिसी

LIC की इस योजना में तीन विकल्‍प के साथ्‍ा निवेश किया जा सकता है। इसमें निवेशक को 9 साल, 12 साल और 15 साल का विकल्‍प मिलता है। इन सभी विकल्‍पों में न्‍यूनतम बीमा लेना जरूरी होता है, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।
 

9 साल के विकल्‍प का विवरण

इस विकल्‍प में निवेश करने वाले को न्‍यूनतम 28 हजार रुपए का प्रीमियम देना होगा और उसे 40 हजार रुपए का बीमा मिलता है। इस योजना के तहत तीसरे और छठवें साल में 15-15 फीसदी पैसा मनी बैंक के रूप में वापस मिलता है। यह पैसा करीब 6-6 हजार रुपए होता है। 9वें साल में 16 हजार रुपए और बोनस मिलता है। औसतन यह बीमा लेने वाले को कुल मिलाकर करीब 45 हजार रुपए वापस मिलता है।
 

12 साल का विकल्‍प

इस विकल्‍प में न्‍यूनतम 50 हजार रुपए का बीमा मिलता है, जिसके लिए 40 हजार रुपए प्रीमियम देना होता है। इसमें 3-6-9वें साल में मनी बैंक के रूप में 15 फीसदी पैसा वापस मिलता है। 12वें साल में पूरा पैसा वापस मिल जाता है। इस योजना में लोगों को अंत तक करीब 80 से 85 रुपए वापस मिलता है।
 

15 साल का विकल्‍प

इस योजना में न्‍यूनतम 70 हजार रुपए का बीमा लेना होता है, जिसके लिए 50 हजार रुपए का प्रीमियम देना होता है। इस योजना में 3-6-9 और 12वें वर्ष में हर बार 15-15 फीसदी पैसा वापस मिलता है। अंत में 15वें साल में बचा हुआ पैसा वापस मिल जाता है। निवेशक को कुल मिला कर अंत तक करीब 1.40 लाख रुपए मिल जाता है।
 
 
आगे पढ़ें : एक और सिंगल प्रीमियम प्‍लान के बारे में
 

 

3  जीवन उत्‍कर्ष सिंगल प्रीमियम प्‍लान

 
LIC ने जीवन उत्‍कर्ष नाम से सिंगल प्रीमियम प्‍लान जारी किया है। इस प्‍लान की सबसे बड़ी खासियत इसका 12 साल में मैच्‍योर हो जाना है। 12 साल के बाद पूर्ण लाभ के साथ पैसा वापस मिल जाएगा। इस प्‍लान को न्‍यूनतम 6 साल की उम्र के बच्‍चे के नाम के लिए भी जा सकता है और अधिकतम 47 साल तक का व्‍यक्ति भी इस प्‍लान को ले सकता है।
 
 

कितने का मिलेगा न्‍यूनतम सम एश्‍योर्ड

इसमें पैसा लगाने वालों को न्‍यूनतम 75 हजार रुपए का सम एश्‍योर्ड मिलेगा। हालांकि अधिकतम सम एश्‍योर्ड लेने की कोई सीमा नहीं है। लोग अपनी क्षमता के अनुसार इसका चयन कर सकते हैं। यही नहीं अगर किसी को लगता है कि उसे बाद में पैसे की जरूरत है तो सरेंडर वैल्‍यू की गणना का तरीका काफी अासान है। अगर कोई इसको एक साल के अंदर सरेंडर करता है तो उसे 70 फीसदी वैल्‍यू वापस मिल जाएगी। लेकिन अगर कोई एक साल के बाद इसे सरेंडर करता है तो उसे 90 फीसदी वैल्‍यू वापस मिलेगी।
 
 

लोन भी ले सकते हैं इसके बदले

यही नहीं अगर किसी को लगता है कि उसे पैसों की जरूरत है और वह अपना बीमा भी वापस नहीं करना चाहता है तो उसके लिए भी LIC ने व्‍यवस्‍था की है। LIC इस बीमा पॉलिसी के बदले लोन भी देगी। हालांकि यह लोन शुरू के तीन महीने नहीं मिलेगा। इसके बाद यह पूरी पॉलिसी टर्म में कभी भी लिया जा सकता है।
 
 

फ्री लुक पीरियड का लाभ मिलेगा

अगर किसी को लगता है कि उसने गलत पॉलिसी चुन ली है तो वह इसे 15 दिन के फ्री लुक पीरियड के दौरान वापस कर सकता है। यह 15 दिन पॉलिसी मिलने के बाद से गिने जाते हैं। हालांकि अगर कोई पॉलिसी वापस करना चाहता है तो उसे उचित कारण बताना पड़ता है।
 

फायदा एक नजर में

अगर कोई स्‍वथ्‍य व्‍यक्ति 25 साल की उम्र में इस प्‍लान को लेता है और न्‍यूनतम 75 हजार रुपए का बेसिक सम एश्‍योर्ड लेता है तो उसे 41242 रुपए प्रीमियम देना होगा। यह प्‍लान उसे 12 साल के लिए मिलेगा। इस प्‍लान में उसे मृत्‍यु की दशा में उसके घरवालों को 412420 रुपए मिलेंगे। यह लाभ पूरे पॉलिसी टर्म के दौरान मिलेगा। अगर किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं होती है तो 79875 रुपए वापस मिलेगा।
 
आगे पढ़ें : एक और सिंगल प्रीमियम प्‍लान के बारे में
 

 

4  सिंगल इनडाउमेंट प्‍लान

LIC की इस योजना में केवल एक बार ही प्रीमियम देना होता है। इस योजना को 90 दिन के बच्‍चे से लेकर 65 वर्ष की उम्र के लोग ले सकते हैं। यह प्‍लान 10 साल के लिए मिलता है। इसमें न्‍यूनतम 50  हजार का बीमा लिया जा सकता है, लेकिन अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। अगर कोई व्‍यक्ति न्‍यूनतम 50 हजार का बीमा लेता है तो उसे 40 हजार रुपए का प्रीमियम देना होगा। दस साल बाद पॉलिसी पूरी होने पर 75 से 80 हजार रुपए के करीब उसे वापस मिल जाता है। अगर बीच में बीमित व्‍यक्ति की मृत्‍यु होती है तो नॉमिनी को 50 हजार रुपए मिलेगा।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=