विज्ञापन
Home » Insurance » Life InsuranceOne Out Of Every Five Person In India Insured Has A term Plan

Insurance लेने वाले हर पांच में से सिर्फ एक व्यक्ति के पास है Term Plan

आर्थिक सुरक्षा का सबसे सस्ता साधन है टर्म इंश्योरेंस

One Out Of Every Five Person In India Insured Has A term Plan

One Out Of Every Five Person In India Insured Has A term Plan: भारतीय शहरों में लाइफ इंश्योरेंस लेने वाले हर पांच लोगों में से सिर्फ एक के पास ही टर्म प्लान होता है। यह जानकारी Max Life और Kantar IMRB के सर्वे में सामने आई है। इसके मुताबिक शहरों में रहने वाले दो तिहाई भारतीयों (65%) के पास किसी न किसी प्रकार का लाइफ इंश्योरेंस है। लेकिन इनमें करीब 21% के पास ही टर्म इंश्योरेंस है। यह सर्वे देशभर के 15 मेट्रोपॉलिटन और टियर-1 शहरों के 4,566 लोगों से बातचीत कर तैयार किया गया है।

नई दिल्ली.

भारतीय शहरों में लाइफ इंश्योरेंस लेने वाले हर पांच लोगों में से सिर्फ एक के पास ही टर्म प्लान होता है। यह जानकारी Max Life और Kantar IMRB के सर्वे में सामने आई है। इसके मुताबिक शहरों में रहने वाले दो तिहाई भारतीयों (65%) के पास किसी न किसी प्रकार का लाइफ इंश्योरेंस है। लेकिन इनमें करीब 21% के पास ही टर्म इंश्योरेंस है। यह सर्वे देशभर के 15 मेट्रोपॉलिटन और टियर-1 शहरों के 4,566 लोगों से बातचीत कर तैयार किया गया है।

 

सर्वे की खास बातें-

बीमा लेने वाले 10% लोग ही गंभीर बीमारी की कवरेज लेते हैं

53% शहरी टर्म इंश्योरेंस और इसके फायदे के बारे में जानते भी नहीं हैं।

57% टर्म इंश्योर्ड लोगों को नहीं पता कि उनका बीमा कितने रुपए का है।

70% लोग मानते हैं कि टर्म इंश्योरेंस कमाऊ सदस्य के लिए होता है।

10% टर्म इंश्योर्ड लोगों ने ही गंभीर बीमारी (क्रिटिकल इलनेस) की कवरेज ली।

80% लोगों को नहीं पता कि गंभीर बीमारी होने पर कितना खर्च आ सकता है।

 

आर्थिक सुरक्षा का सबसे सस्ता साधन है टर्म इंश्योरेंस

मैक्स लाइफ के सीईओ प्रशांत त्रिपाठी ने कहा कि टर्म इंश्योरेंस को आर्थिक सुरक्षा का सबसे मौलिक और सस्ता साधन माना जाता है। इसके बावजूद शहरी भारत में इसके खरीदार कम हैं। उन्होंने कहा कि जीवन की अनिश्चितता से परिवार को सुरक्षित कराने के लिए भारतीयों को टर्म इंश्योरेंस का महत्व जल्दी समझना होगा।

 

दिल्ली सबसे ज्यादा जागरूक

बीमा सुरक्षा को Protection Quotient में मापा गया है। पूरे देश का औसत 100 में से सिर्फ 35 है। शहरों में सबसे ज्यादा प्रोटेक्शन कोशिएंट दिल्ली (46) का और सबसे कम लुधियाना का (21) है। टर्म इंश्योरेंस के बारे में सबसे ज्यादा जागरूकता भी दिल्ली में ही है।

 

क्या है टर्म इंश्योरेंस

टर्म प्लान ऐसा इंश्योरेंस है जिसमें निश्चित समय सीमा (टर्म) के लिए निश्चित राशि का इंश्योरेंस होता है। प्रीमियम एक बार में या सालाना दिया जा सकता है। कुछ कंपनियां छह महीने और हर महीने प्रीमियम चुकाने की सुविधा भी देती हैं। समय सीमा के अंदर अगर इंश्योर्ड व्यक्ति की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को एकमुश्त राशि मिलती है। समय सीमा पार होने पर भी व्यक्ति जीवित रहता है तो उसे कोई राशि नहीं मिलती है।

 

इंश्योरेंस लेने के लिए यहाँ क्लिक करे insurancs

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=
विज्ञापन