Home » Insurance » Life InsurancePradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

31 मई तक अपने बैंक अकाउंट में जरूर रखें 342 रु., वरना हो जाएगा नुकसान

अगर अपने परिवार को 4 लाख रुपए का सुरक्षा कवच देना चाहते हैं तो इस माह के अंत तक अपने बैंक अकाउंट में 342 रुपए जरूर रखें।

1 of

नई दिल्‍ली. अगर आप अपने परिवार को 4 लाख रुपए का सुरक्षा कवच देना चाहते हैं तो इस माह के अंत तक अपने बैंक अकाउंट में 342 रुपए जरूर रखें। यह सुरक्षा आपको मोदी सरकार की दो स्‍कीमों के तहत मिलती है। ये स्‍कीम प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना हैं। अगर आपने इन दोनों स्‍कीमों को लिया हुआ है तो आपको अपने अकाउंट में मई माह में 342 रुपए रखना जरूरी है। 

 

दरअसल इन दोनों स्‍कीमों का सालाना प्रीमियम मई में कटता है। पीएम जीवन ज्‍योति बीमा योजना का सालाना प्रीमियम 330 रुपए और सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम 12 रुपए है। ऐसे में अगर इन स्‍कीम का लाभ लेने वालों के अकाउंट में दोनों प्रीमियम को मिलाकर 342 रुपए नहीं हुए तो इंश्‍योरेंस रद्द हो जाएगा। 4 लाख रुपए का सुरक्षा कवच दोनों स्‍कीम्‍स को मिलाकर है। आइए आपको बताते हैं कि किस स्‍कीम के तहत कितना इंश्‍योरेंस कवर है और आप इनका लाभ कैसे ले सकते हैं- 

 

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना 

यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है। इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपए है। 18 से 50 साल तक की उम्र का इन्‍सान इस योजना का लाभ ले सकता है। लेकिन इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इसके तहत 55 साल तक का लाइफ कवर मिलता है। किसी भी कारणवश इंश्‍योरेंस कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपए का कवर मिलता है। इसमें कुछ शर्त भी हैं, जैसे बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर पर्याप्‍त बैलेंस न होने से इंश्‍योरेंस रद्द हो सकता है। हालांकि आप फिर से सालाना प्रीमियम देकर इस योजना से फिर से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा कोई इन्‍सान केवल एक इंश्‍योरेंस कंपनी और एक बैंक अकाउंट से ही इस योजना से जुड़ सकता है। 

सोर्स- http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/English/About-PMJJBY.pdf

 

आगे पढ़ें- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस योजना के लिए भी बैंक अकाउंट होना जरूरी है। 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय इसका लाभ ले सकते हैं। यह पॉलिसी भी सालाना आधार पर रिन्‍यू होती है। पूरे साल के लिए प्रीमियम महज 12 रुपए है। इस योजना के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख का दुर्घटना बीमा मि‍लता है। वहीं स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपए का कवर मिलता है। किसी वजह से इस स्‍कीम से बाहर हो जाने पर आप फिर से सालाना प्रीमियम भरकर योजना से जुड़ सकते हैं। 

 

सोर्स- http://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMSBY/English/About-PMSBY.pdf

 

आगे पढ़ें- कैसे लें स्‍कीम 

कैसे कराएं इनमें रजिस्‍ट्रेशन 

यह बहुत ही आसान है। आप अपने कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर वहां इन स्‍कीमों के लि‍ए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक मि‍त्र की भी मदद ले सकते हैं। उन्‍हें इस संबंध में सरकार की ओर से पूरी जानकारी दी गई है। आप चाहें तो बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। सरकारी बीमा कंपनियां और कई प्राइवेट इंश्‍योरेंस कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर इन स्‍कीम्‍स की पेशकश कर रही हैं। 

 

आगे पढ़ें- यहां से लें अधिक जानकारी

मन में कोई संदेह हो तो 

अगर आप कुछ जानना चाहते हैं या मन में कोई संदेह हो तो टोल फ्री नंबर 1800 180 1111 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप www.jansuraksha.gov.in या www.financialservices.gov.in पर जाकर और जानकारी हासि‍ल कर सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=