Home » Insurance » Home Insurancehome insurance premium, tips of save money

नहीं बढ़ेगा होम इंश्‍योरेंस का प्रीमियम, इन बातों का रखें ध्‍यान

आपने नोट किया होगा कि जब फाइनेंशियल ईयर शुरू होता है तो आपके होम इंश्‍योरेंस का प्रीमियम बढ़ जाता है।

home insurance premium, tips of save money

नई दिल्‍ली. आपने नोट किया होगा कि जब फाइनेंशियल ईयर शुरू होता है तो आपके होम इंश्‍योरेंस का प्रीमियम बढ़ जाता है। आपके ही नहीं, लगभग सब के साथ ऐसा होता है। दरअसल, बीमा कंपनियां समय के साथ-साथ होने वाले बदलावों को देखते हुए प्रीमियम में बढ़ोतरी कर देती हैं, जैसे कि बढ़ती आमदनी के साथ आपके घर में कई ऐसे चीजें शामिल हो जाती हैं, जो बीमा कवर में शामिल होती हैं।  इसलिए इसका पूर्वानुमान लगाते हुए कंपनियां प्रीमियम की राशि बढ़ा देती हैं। इसके अलावा बढ़ती महंगाई बढ़ने के कारण भी कंपनियां प्रीमियम बढ़ा देती हैं। 

 

लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन्‍हें अपना कर आप प्रीमियम में होने वाले वृद्धि को या तो कम कर सकते हैं या रोक सकते हैं। आइए, इन टिप्‍स के बारे में जानते हैं। 

 

इससे निपटने के लिए टिप्स: - 
- जब आप होम इंश्‍योरेंस लेते हैं तो उसमें शामिल उन सब चीजों की बारीकी से जांच करें, जिन्‍हें कवर में शामिल किया गया है। संभव है कि कई गैर जरूरी चीजों को कवर किया गया हो। ऐसे में, यदि उन सब चीजों को हटवा दें तो आपके बीमा प्रीमियम में काफी कमी हो सकती है। 
- यदि आप अपने घर में पहले ही कई सेफ्टी फीचर लगाए हुए हैं, जिससे घर की सेफ्टी संभव है तो इसकी सूचना बीमा कंपनी को दें, इससे प्रीमियम राशि में काफी कमी हो सकती है। 
- जब आप अपने घर के लिए कोई जगह चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह तूफान या बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से बहुत दूर है। यदि आपने भूकंप प्रभावित क्षेत्र में घर बनाया है तो उसमें भूकंप रोधी उपाय किए हैं तो आप बीमा कंपनी को इसकी जानकारी दें, इससे कंपनी को बीमा प्रीमियम में कमी करनी पड़ेगी। 
- यदि आपने अपने घर को आग से बचाने के लिए उपाय किए हैं और आप अपने घर को किसी सेफ्टी ऑडिटर से निरीक्षण कराते हैं तो आप ऑडिटर के सर्टिफिकेट की कॉपी बीमा कंपनी में जमा कराएं, इससे भी कंपनी को अपनी बीमा राशि में कमी करनी होगी। 
- कभी भी छोटी-छोटी चीजों के लिए बीमा क्‍लेम न करें, क्‍योंकि जहां क्‍लेम अधिक होते हैं, वहां कंपनियां प्रीमियम राशि बढ़ा देती हैं। 
- जब घर के बीमे की बात आती है तो आप जमीन की कीमत को पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और जमीन को कीमत को भी शामिल करते हैं तो बीमा की प्रीमियम राशि बढ़ जाएगी, जबकि जमीन का नुकसान नहीं होता है, इसलिए आपको केवल घर का बीमा कराना चाहिए। 
- एक फर्म से अपनी सभी बीमा पॉलिसी (उदाहरण के लिए, घर और कार बीमा) खरीदना बेहतर है क्योंकि आप एकाधिक पॉलिसीधारक होने के आधार पर बड़ी छूट प्राप्त कर सकते हैं।
- आकर्षक, लेकिन अनावश्यक ऐड-ऑन का चयन न करें, हालांकि वे सस्ते लग सकते हैं। जो बाद में प्रीमियम राशि बढ़वा सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=