बिज़नेस न्यूज़ » Insurance » बिज़नेस न्यूज़ Insurance​लेना चाहते हैं होम इंश्‍योरेंस तो ये हैं आसान तरीके

​लेना चाहते हैं होम इंश्‍योरेंस तो ये हैं आसान तरीके

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से होम इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं

1 of


नई दिल्‍ली। घर को प्राकृतिक आपदा व विपदा से बचाने के लिए अगर आप होम इंश्‍योरेंस लेना चाहते हैं तो यह सवाल आपको परेशान कर सकता है कि होम इंश्‍योरेंस कहां से लें और कैसे लें। दरअसल, आपको होम लोन लेने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अगर टेक-सेवी हैं तो आप ऑनलाइन भी होम इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स खरीद सकते हैं और अगर आप इंटरनेट का इस्‍तेमाल नहीं करते या ऑनलाइन अप्‍लाई नहीं करना चाहते तो आप ऑफलाइन यानी कंपनी से सीधे इंश्‍योरेंस खरीद सकते हैं। 

 

ऐसे लें ऑनलाइन पॉलिसी 
सभी इंश्‍योरेंस कंपनियों की वेबसाइट है, जहां आप होम इश्‍योरेंस ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं, कई एग्रीगेटर कंपनियां भी आपकी मदद कर सकती हैं। दरअसल, ये कंपनियों आपको पूरा रिव्‍यू करके बता देंगी कि कौन सा इंश्‍योरेंस आप के लिए फायदे मंद हो सकता है। इतना ही नहीं, ये कंपनियां आपको सस्‍ती पॉलिसी खरीदने में भी मदद करती हैं। आप इंश्‍योरेंस कंपनी की वेबसाइट या इन एग्रीगेटर कंपनियों की पोर्टल पर अपनी सारी डिटेल देकर और ऑनलाइन किश्‍त भरकर होम इंश्‍योरेंस ले सकते हैं। 

 

ऐसे लें ऑफलाइन कंपनियां 
सभी इंश्‍योरेंस कंपनियां समय-समय पर विज्ञापन देकर आपके प्रोडक्‍ट्स के बारे में प्रचार करती हैं। आप भी इन विज्ञापनों के आधार पर कंपनी के कार्यालयों में जाकर अपने होम इंश्‍योरेंस के बारे में बातचीत कर सकते हैं। दो-तीन कंपनियों की सर्विसेज, पैकेज और किश्‍त की पड़ताल करने के बाद आप किसी एक कंपनी से इंश्‍योरेंस खरीद सकते हैं। 

 

घर बैठे खरीदे पॉलिसी
इन कंपनियों के विज्ञापन में फोन नंबर दिया जाता है, जहां आप फोन करते हैं तो कंपनी का एजेंट आपके घर पर पॉलिसी कर सकता है। ये एजेंट आपको आगे भी सर्विसेज देते हैं, जैसे कि किश्‍त भरना, रसीद देना आदि। ये एजेंट भी अपने प्रचार माध्‍यमों से आप तक पहुंच सकते हैं। अगर आप किसी जानकार से इंश्‍योरेंस करना चाहते हैं तो आप जानकारों से एजेंट का पता लगाकर भी पॉलिसी करा सकते हैं। 

 

सस्‍ती होती है ऑनलाइन 
कुछ लोगों का मानना है कि ऑनलाइन परचेज करने पर पॉलिसी सस्‍ती पड़ती है, लेकिन इसके लिए आपका जागरूक रहना जरूरी है। कंपनियां कभी कभी इस तरह का ऑफर लाती है, इसलिए अगर अउप इन ऑफर का फायदा उठाते हैं तो आपको पॉलिसी सस्‍ती पड़ सकती है। 

 

आगे पढ़ें : क्‍या है होम इंश्‍योरेंस 
 

क्‍या है होम इंश्‍योरेंस 
आप घर को सुरक्षित रखने के साथ-साथ यदि किसी विपदा से होने वाले नुकसान से बचना चाहते हैं तो आप होम इश्‍योरेंस करा सकते हैं। होम इश्‍योरेंस में घर को किसी भी तरह का नुकसान, जैसे फिक्‍सचर एवं फिटिंग, कोई रिनोवेशन, जो आग, भूकंप या बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्‍त हुआ हो इंश्‍योरेंस में कवर होता है। इसमें गैराज, ड्रेनेज और सीवर भी शामिल है। साथ ही, इंश्‍योरेंस में घर में कीमती सामान, अप्‍लायंसेस, जेवरात भी कवर होती है। आप इन्‍हें ट्रांसपोर्टेशन के दौरान होने वाले नुकसान में कवर होता है। होम इंश्‍योरेंस में आपके घर में हुई चोरी के कारण आपको हुए नुकसान की पूरी भरपाई की जाएगी।  
 

होम इंश्‍योरेंस में यह कवर नहीं होता 
अगर आप  बाहर जा रहे हों और घर को लॉक करना भूल गए हो या वाटर हीटर को बंद करना भूल गए हो। यदि आपने घर की सुरक्षा के लिए कोई जरूरी उपाय नहीं किए हैं तो आपको होम इंश्‍योरेंस नहीं मिलेगा। यदि आपने जानबूझ कर अपने घर को नुकसान पहुंचाया है तो आपको होम इंश्‍योरेंस का फायदा नहीं मिलेगा। कुछ निरंतर इस्‍तेमाल आपके सामान को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे कि आपके घर में रखे सामान को जंग या दीमक लग जाए तो उस सामान का इंश्‍योरेंस में कवर नहीं होता। यदि आपके घर का सामान को नुकसान तो पहुंचा है, लेकिन कारण नहीं पता चल पा रहा है तो ऐसी परिस्थितियों में होम इंश्‍योरेंस का फायदा नहीं मिलता। युद्ध के कारण होने वाले नुकसान को होम इंश्‍योरेंस में कवर नहीं किया जाता।  रेडिएशन या न्‍यूक्लियर की वजह से होने वाले नुकसान को भी होम इंश्‍योरेंस में कवर नहीं किया जाता। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=