बिज़नेस न्यूज़ » Insurance » बिज़नेस न्यूज़ Insuranceपर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो इन 4 बातों का रखें ध्यान

पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो इन 4 बातों का रखें ध्यान

आज कल कई बैंक लोन का इंश्योरेंस कराने की सुविधा देते है

Personal loan and tern and condition

नई दिल्ली. हर व्यक्ति का सपना शहर में अपना एक सुंदर घर बसाने का होता है। लेकिन शहरों में बेतहाशा महंगाई के चलते पर्सनल लोन ही एक सहारा होता है, जिसके चलते अपने घर के सपने को पूरा किया जा सकता है। आमतौर पर नौकरी-पेशा वालों को आसानी से पर्सनल लोन मिल भी जाता है। ऐसे में लोग शादी खर्च, घर की मरम्मत, मेडिकल खर्च जैसे कामों के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं। हालांकि भारी ब्याज लोन के चलते पर्सनल लोन चुकाने में दिक्कत भी आ सकती है। इसलिए जरुर हो, तभी पर्सनल लोन लेने के बारे में सोचें, क्योंकि पर्सनल लोन का नेचर ही असुरक्षा होती है।

 

रीपेमेंट कैपेसिटी

लोन लेने से पहले यह जरुर चेक कर लें, कि समय पर ईएमआई देने में कोई दिक्कत नहीं होगी। रीपेमेंट कैपेसिटी को बैंक कंसल्टेंट की सलाह से भरें। अपनी इनकम को ध्यान में रखकर सही टाइम पीरियड के लिए ईएमआई बनवाएं।  

 

प्री-पेमेंट पेनल्टी

कई बैंक समय से पूर्व पर्सनल लोन अदा करने पर पेनल्टी लगाते हैं। ऐसे में बैंकों से इस बारे में पूरी डिटेल ले लें, क्योंकि समय से पहले लोन अदा करने पर बैंकों को उम्मीद के मुताबिक कम ब्याज मिलता है। ऐसे में उनकी ओर से कुछ टर्म एडं कंडीशन लगाए जाते हैं। इसलिए होन लोन लेते वक्त इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें।

 

इंटरेस्ट रेट

यह आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर 8 से 16 फीसदी हो सकता है। लोन लेने से पहले बैंकों और दूसरे संस्थानों से इंटरेस्ट रेट का तुलनात्मक अध्ययन कर लें, क्योंकि कई वजह से इंटरेस्ट रेट में बदलाव हो सकता है।

 


 

जाने कैसे और कितना मिलगा लोन-

 

वित्तीय संस्थाएं और बैंक अलग-अलग नियम टर्म एडं कंडीशन के तहत पर्सनल लोन देते हैं। ऐसे में बैंकों और वित्तीय संस्थाओं की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उनके टर्म और कंडीशन की जानकारी ले सकते हैं साथ ही वेबसाइट पर लोन कैलकुलेटर मौजूद होता है, जहां से आपको कितना लोन मिल सकेगी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी कमाई की डिटेल देनी होगी। साथ ही रिपेयिंग कैपेसिटी और क्रेडिट स्कोर को देखा जाएगा।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=