Home » Insurance » Home Insuranceinsurance cover on LED, refrigerator, mobile, AC, how to protect mobile, laptop, tv

किराएदार के लिए बीमा कंपनियों ने निकाले प्रोडक्ट, टीवी, फ्रिज, फर्नीचर से कपड़ों तक पर मिलेगी सिक्योरिटी

अगर आप कि‍राए पर रहते हैं तो यह जरूरी है कि‍ जो भी सामान आपके घर में है वह सुरक्षि‍त रहे।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. अगर आप कि‍राए पर रहते हैं तो यह जरूरी है कि‍ जो भी सामान आपके घर में है वह सुरक्षि‍त रहे। लेकि‍न ज्‍यादातर लोग घर का इंश्‍योरेंस लेना जरूरी नहीं समझते। वहीं, जब घर कि‍राए का हो तो लोग और भी ध्‍यान नहीं देते। क्‍योंकि‍ उन्‍‍‍‍‍हें लगता है यह मकान मालि‍क की जि‍म्‍मेदारी है। लेकि‍न जब आपके पास घर नहीं होता तो सि‍र्फ उसके अंदर का सामान ही आपका होता है। ऐसे में उस सामान का क्‍या। यही कारण है कि‍‍ कुछ जनरल इंश्‍योरेंस कंपनि‍यांं घर ही नहीं सामान का भी इंश्‍योरेंस करती हैं। 

अगर आगजनी, शॉर्ट सर्कि‍ट होने पर आपके घर के फर्नीचर, इलेक्‍ट्रॉनि‍क्‍स के आइटम और महंगे सामान को कोई नुकसान पहुंचता है। वहीं, अगर चोरी हो जाती है तो आप यह आपके लि‍ए एक बड़ी परेशानी साबि‍त होगा। इसका एक उपाय है रेंटल इंश्‍योरेंस कवर। 
 
मकान मालि‍क क्‍यों लेगा आपके सामान का बीमा 
 
यदि आपके किराए के घर या अपार्टमेंट में आग, चोरी या कोई गंभीर दुर्घटना हो जाती है तो यह कवर आपके लि‍ए फायदेमंद साबि‍त हो सकता है। क्‍योंकि‍ अगर मकान मालि‍क ने बीमा कि‍या भी होगा तो वह अपनी इमारत का बीमा करेगा। कि‍सी अन्‍य सामान का नहीं। 
 
आगे पढ़ें : हर छोटे सामान का होता है कवर 
रोजमर्रा के सामान भी होते हैं कवर 
 
यह आपको अपने सभी क़ीमती सामान, फर्नीचर, इलेक्‍ट्रॉनि‍क्‍स के आइटम के अलावा कपड़े और यहां तक कि आपके रोजमर्रा के सामान को भी कवर करता है। ऐसे में अगर कि‍सी घटना में यह सब सामान खराब हो जाए या चोरी हो जाए तो इंश्‍योरेंस आपको होने वाले बड़े नुकसान से बचाएगा।ऐसा जरूरी नहीं है कि‍ आप सि‍र्फ महंगे सामान जैसे टीवी, वॉशि‍ंग मशीन, स्‍मार्टफोन और कुछ महंगे सामान को ही बीमा की लि‍स्‍ट में रखें। बल्‍कि‍ आप रोजमर्रा के सामान को भी जैसे कपड़े, पर्दे और साइकल को भी इसमें शामि‍ल कर सकते हैं। 
 
पेंटि‍ंग भी हो सकती हैं कवर  
 
आपकी ओर से चुनी गई घर की पॉलिसी के आधार पर आमतौर पर आपके की ओर से कि‍ए जाने वाले क्‍लेम की एक सीमा होती है। वहीं, अगर आप घर में लगी महंगी कलाकृतियों को भी कवर करना चाहते हैं तो आप ज्‍यादा कवर वाला बीमा करा सकते हैं।  
 
आगे पढ़ें : हर बार बना सकते हैं सामान की नई लि‍स्‍ट 
हर साल अलग सामान का भी हो सकता है बीमा 
 
सामान की कीमत लगाने का तरीका पुराना ही है। हर कमरे में रखे सामान की लि‍स्‍ट बनाई जाती है और उसके हि‍साब से प्रीमि‍यम की कि‍स्‍त भी तय होती है। लेकि‍न जब दूसरी बार लि‍स्‍ट बने तब आप कुछ चीजों को जोड़ और कुछ चीजों को लि‍स्‍ट से बाहर कर सकते हैं। 
 
आगे पढ़ें : ये कंपनि‍यां दे रही हैं ये प्रोडक्‍ट 
ये कंपनि‍यां दे रही हैं प्रोडक्‍ट 
 
अगर आप कि‍राए के घर में रहते हैं और अपने सभी सामान टीवी, फ्रि‍ज, वॉशि‍ंग मशीन, फोन और अन्‍य सामान को सि‍क्‍योर करना चाहते हैं तो टाटा AIG जरनल इंश्‍योरेंस, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, IFFCO टोकियो जनरल इंश्‍योरेंस, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस जैसी कंपनियां शामिल हैं। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=