Home » Insurance » Health Insuranceindians prefer five lakh health insurance cover in onliine domain

ऑनलाइन हेल्थ इन्श्योरेंस खरीदने वाले 40 फीसदी भारतीय खरीदते हैं 5 लाख का कवर: सर्वे

22 फीसदी उपभोक्ताओं ने 3 लाख रुपए का कवर चुना

indians prefer five lakh health insurance cover in onliine domain

नई दिल्ली। ऑनलाइन स्वास्थ्य बीमा कवर खरीद रहे 10 में से 4 भारतीय न्यूनतम 5 लाख रुपए के कवर को प्राथमिकता देते हैं। पॉलिसीबाजारडॉटकॉम प्रोडक्ट एंड इनोवेशन सेंटर द्वारा कराए गए सर्वे में यह बात सामने आई है। इस सर्वे में ऑनलाइन बीमा खरीद रहे 20 राज्यों के 10,000 से ज्यादा उपभोक्ताआं के खरीदारी के तरीकों का अध्ययन कराया गया है। इस सर्वे में यह यह संकेत भी मिले हैं कि भारतीय उपभोक्ता ऑनलाइन स्वास्थ्य बीमा खरीदते हुए या तो 5 लाख का कवर लेना पसंद करते हैं और वे इससे कम या ज्यादा कवर खरीदते हें तो 3 लाख या 10 लाख रुपए के कवर को प्राथमिकता देते हैं। सर्वे में शामिल 22 फीसदी उपभोक्ताओं ने 3 लाख रुपए का कवर चुना वहीं 12 फीसदी ने 10 लाख रुपए के कवर का विकल्प चुना। 

 

उम्र के लिहाज से देखा जाए तो सर्वे के आंकड़ों से पता चलता है कि ऑनलाइन स्वास्थ्य बीमा खरीदने में 26 से 45 वर्ष की आयु के उपभोक्ता सबसे ज्यादा सक्रिय हैं। इनमें 75 फीसदी उपभोक्ता इसी आयु वर्ग के हैं। जबकि स्वास्थ्य बीमा की ऑनलाइन खरीदारी से 45 से 60 वर्ष की आयु के उपभोक्ताओं की भागीदारी 12 फीसदी है। 

 

स्वास्थ्य बीमा सर्वे पर बात करते हुए पॉलिसीबाजारडॉटकॉम के प्रोडक्ट एंड इनोवेशन सेंटर के प्रमुख विद्यनाथन रमनी ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का खर्च तेजी से बढ़ रहा है। आज शहरी क्षेत्रों में स्थित एक निजी अस्पताल में में जीवनशैली से संबंधित किसी भी बीमारी के इलाज में 3 से 10 लाख रुपए तक खर्चा हो जाता है। दो या 3 साल पहले औसतन 2 लाख रुपए का हेल्थ कवर लिया जाता है। वहीं आज यह बढ़ कर 5 लाख रुपए का कवर हो गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=