विज्ञापन
Home » Insurance » Health InsuranceInsurance claim : How can avail cashless insurance claim

इंश्योरेंस क्लेम में नहीं आएगी दिक्कत, पॉलिसी बाजार ने लॉन्च किया नया फीचर 

कुछ ही घंटों में मिल जाएगी क्लेम की कैशलेस मंजूरी

Insurance claim : How can avail cashless insurance claim

गुरुग्राम. भारत के बीमा उत्पादों (Insurance Products) की तुलना की सुविधा देने वाले सबसे बड़े पोर्टल, पॉलिसीबाजार.कॉम (Policybazaar) ने क्‍लेम के दौरान “निश्चित कैशलेस सेटलमेंट” हेतु अपने ग्राहकों की मदद करने के लिए एक एक्सक्लुसिव ‘कैशलेस एश्‍योरेंस’ फीचर लॉन्‍च किया है। इस नये फीचर के जरिये पॉलिसीबाज़ार.कॉम अपने ग्राहकों को देश भर के सभी गैरेज में कुछ ही घंटों के अंदर क्‍लेम की कैशलेस मंजूरी का विकल्‍प चुनने की सुविधा प्रदान करेगा। 

इन कंपनियों से किया करार 
सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियां न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस, द ओरिएंटल इंश्‍योरेंस और निजी क्षेत्र की बीमा कंपनियां इफको टोकियो जनरल इंश्‍योरेंस और डीएचएफएल जनरल इंश्‍योरेंस ने इस नई सुविधा के लिए पॉलिसीबाज़ार.कॉम से हाथ मिलाया है। इसके जरिये यह बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों को आसान संपर्क सुविधा और कैशलेस सेटलमेंट विकल्प उपलब्ध कराएंगी। 

पहले ये कंपनियां देती थी सुविधा 
इससे पहले, यह कैशलेस सर्विस चुनिंदा बीमा कंपनियों के नेटवर्क गैरेज के माध्‍यम से प्राप्‍त होती थी। अब पॉलिसीबाज़ार.कॉम पर इस फीचर के लॉन्च होने के बाद पॉलिसीधारकों को पहले अपनी जेब से पैसे खर्च करने और फिर बाद में रीइंबर्समेंट क्‍लेम करने की मुश्किल सहने की जरूरत नहीं होगी। देश भर के किसी भी गैरेज में इस सर्विस का लाभ उठाया जा सकेगा। 

द न्यू इंडिया एश्यारेसेंस 
इस नई पहल पर टिप्‍पणी करते हुए जेके गर्ग, जनरल मैनेजर, द न्‍यू इंडिया एश्‍योरेंस कं. लि., ने कहा, “बीमा उद्योग की प्रमुख कंपनी के रूप में हमारा सदैव यही प्रयास होता है कि अपने ग्राहकों को तेज और परेशानी मुक्त क्‍लेम अनुभव प्रदान करें। न्यू इंडिया में हम अपने ग्राहकों को कैशलेस सेटलमेंट का विकल्प प्रदान करने के इस प्रयास में पॉलिसीबाज़ार के साथ साझेदारी कर बेहद खुश हैं।” 

द ओरियंटल इंश्योरेंस 
इस लॉन्‍च पर बोलते हुए बलवंत सिंह, डायरेक्‍टर एवं जीएम- द ओरिएंटल इंश्‍योरेंस ने कहा, “ओरिएंटल इंश्योरेंस हमेशा तकनीक के जरिये अपने ग्राहकों की पसंद, सुविधा और उन्हें बेहतर अनुभव देने के लिए प्रयासरत है। ग्राहकों को इस केंद्रीयकृत प्रोसेस/वीडियो ऐप के माध्यम से मोटर क्‍लेम का कैशलेस सेटलमेंट प्रदान किया जाएगा। यह पहल बहुत कम समय में बिना किसी परेशानी के क्‍लेम सेटलमेंट की सुविधा प्रदान करेगी। हम पॉलिसीबाज़ार के ऐसे आधुनिक कदमों की सराहना करते हैं, जो ग्राहकों के साथ बीमा कंपनियों को भी एक अनूठा अनुभव प्रदान करने में सफल होंगे।”

टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल 
इस नए फीचर के बारे में बोलते हुए यहीश दहिया, सह-संस्थापक एवं सीईओ, पॉलिसीबाज़ार.कॉम ग्रुप ऑफ कंपनीज़ ने कहा, “पॉलिसीबाज़ार ने बीमा उद्योग के बदलाव में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहां टेक्‍नोलॉजी हमारी सबसे बड़ी शक्ति है। हम कैशलेस एश्‍योरेंस की इस नई पहल को सभी पॉलिसीधारकों के लिए एक वरदान बनाना चाहते हैं और हमारे यूजर्स का जीवन सुकून भरा बनाना चाहते हैं। हमारे ग्राहकों के बीमा अनुभवों को बेहतर बनाने की कोशिश जारी रखते हुए, हमने यह नई सुविधा भारत के सभी गैरेज में उपलब्‍ध कराई है।”

इस फीचर पर है आधारित 
‘कैशलैस एश्‍योरेंस’ का यह नया फीचर, पिछले साल सितंबर में लॉन्‍च किए गए पॉलिसीबाज़ार.कॉम के सेल्‍फ वीडियो कैशलेस क्‍लेम फीचर पर आधारित है। सार्वजनिक क्षेत्र की दो बड़ी बीमा कंपनियां, न्यू इंडिया एश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस, इस सुविधा को अपनाने वाली पहली कंपनियां बनीं और पॉलिसीबाज़ार.कॉम ऐप के माध्यम से उपभोक्ताओं के एक्सिडेंटल क्‍लेम के सेटलमेंट की पेशकश की थी। पॉलिसीबाज़ार के सेल्फ वीडियो कैशलेस क्लेम फीचर को विश्व स्तर पर विशेषज्ञों द्वारा सराहा गया है और हाल ही में इस फीचर ने ग्लोबल लाइव फेस्ट डिजिटल इंश्योरर- ग्लोबल इनोवेशन अवार्ड और आईएएमएआई- इंडिया डिजिटल समिट, बेस्ट इंश्योरेंस टेक ऑफ द ईयर अवार्ड जीता है।

स्‍पॉट क्‍लेम सर्विस का विस्‍तार 
यह नया फीचर लॉन्‍च करने के अलावा, पॉलिसीबाजार.कॉम की स्‍पॉट क्‍लेम सर्विस का विस्तार करते हुए इसे भारत के 20 शहरों में उपलब्ध कराया गया है। शुरुआती 5–6 शहरों के बाद अब यह सुविधा दिल्‍ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्‍नई, गुड़गांव, गाजियाबाद, जयपुर, नोएडा, फरीदाबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद, चंडीगढ़, मेरठ, भोपाल, देहरादून, रायगढ़, कानपुर, रोहतक, कोयंबटूर, झज्जर में भी उपलब्‍ध है। इस स्‍पॉट क्‍लेम सर्विस के तहत पिकअप एवं ड्रॉप सर्विस के साथ 3 दिन में रिपेयर का भरोसा दिया जाता है। अगले 6 महीनों में यह सेवा पूरे देश में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=
विज्ञापन