Home » Insurance » Health Insurancehealth insurance plan saves you saving during medical emergency

40 साल की उम्र के बाद बढ़ जाता है बीमारियों का खतरा, जमा पूंजी बचाने में काम आएगा यह प्लान

40 साल की उम्र तक सस्ता पड़ता है हेल्थ इन्शयोरेंस प्लान

1 of

नई दिल्ली। आम तौर पर 40 साल की उम्र के बाद बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपके पास हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान है तो इससे आपके मेडिकल खर्च का इंतजाम हो जाता है। वहीं अगर आपने हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान नहीं लिया है तौर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को कोई बीमारी हो जाती है तो आपकी जिंदगी भर की जमा पूंजी खर्च हो सकती है। ऐसे में 40 साल की उम्र के पहले खुद के लिए और परिवार के सदस्यों के लिए हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान खरीदना एक बेहतर फैसला है। 

 

40 साल की उम्र तक सस्ता पड़ता है हेल्थ इन्शयोरेंस प्लान 

 

40 साल की उम्र तक अगर आप हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान लेते हैं तो इसका प्रीमियम सस्ता पड़ता है। 35 से 40 साल की एज ग्रुप का व्यक्ति अगर अपने खुद के लिए और पत्नी और 2 बच्चों के लिए 5 लाख का हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान लेता है तो यह सालाना 12 से 15 हजार रुपए तक के प्रीमियम में मिल जाता है। वहीं 40 साल की उम्र के बाद बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में बीमा कंपनियां भी प्रीमियम बढ़ा देती हैं। ऐसे में 40 साल की उम्र से पहले हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान खरीदना समझदारी भरा कदम हो सकता है। 

 

आगे पढें-

ज्यादा कवर के लिए टॉप अप है एक बेहतर विकल्प 

 

आजकल मेडिकल खर्च काफी बढ़ गया है। ऐसे में 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर शायद पर्याप्त न हो। ऐसे में टॉप अप कवर लेना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सरकारी क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनी ओरिएंटल इन्श्योरेंस लिमिटेड के रिटायर्ड डीजीएम एनके सिंह का कहना है कि 36-37 साल के व्यक्ति को 10 लाख रुपए का टॉप अप कवर 8 हजार रुपए सालाना प्रीमियम में मिल जाएगा। अगर किसी को कोई बीमारी हो जाती है और उसने बेसिक हेल्थ कवर ले रखा है। तो पहले उसके इलाज का खर्च बेसिक हेल्थ प्लान से जाएगा। अगर उस पॉलिसी का कवर खत्म हो जाता है तब टॉप अप प्लान से इलाज के खर्च का भुगतान किया जाता है। 

सस्ता पड़ता है क्रिटिकल इन्श्योरेंस प्लान 

 

अगर आप पूरी फैमिली के लिए हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान नहीं खरीद सकते हैं तो क्रिटिकल इन्श्योरेंस प्लान भी आपके लिए बेहतर विकल्प है। एक 35 साल के व्यक्ति को 10 लाख रुपए का क्रिटिकल इन्श्योरेंस प्लान सालना 5 हजार रुपए के प्रीमियम में मिल जाएगा। इस प्लान में ज्यादातर गंभीर बीमारियां कवर होती हैं। यानी आप सालाना 5 हजार रुपए का प्रीमियम चुका कर भी मेडिकल खर्च की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=