Home » Insurance » Health Insuranceक्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस : कम पैसे में मि‍ल जाता है बड़ा कवर

क्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस : कम पैसे में मि‍ल जाता है गंभीर बीमारी के लि‍ए बड़ा कवर

अगर आपकी फैमि‍ली हि‍स्ट्री गंभीर बीमारी की रही है तो आप क्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस करा सकते हैं।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आज कल की भगदौड़ वाली जि‍ंदगी में बीमारि‍यों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यही कारण है कि‍ लोग अपना और अपने परि‍वार का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस जरूर कराते हैं। लेकि‍न कुछ गंभीर बीमारि‍यां जि‍नमें खर्चा बहुत ज्‍यादा होता है। ऐसे में आम इंश्‍योरेंस जो कि‍ अक्‍सर 4 से 5 लाख के होते हैं। उन्‍हें पूरी तरह कवर नहीं कर पाते। इसीलि‍ए अगर आपकी फैमि‍ली हि‍स्ट्री गंभीर बीमारी की रही है तो आप क्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस करा सकते हैं। इसका फायदा यह है कि‍ कैंसर जैसी बीमारी होने पर आपको कम पैसे में 15 से 20 लाख रुपए तक का कवर मि‍ल जाता है। 

 
इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि‍ इसमें  हॉस्‍पि‍टल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च का भी कवर होता है। इसके अलावा इसमें सबसे जरूरी और बड़ी चीज है कि‍ अगर बीमारी के चलते आपका ऑर्गन ट्रांसप्‍लांट करना पड़ता है तो भी आपको कवर मि‍लेगा। ऐसे में आप अपने जीवन की सारी कमाई इलाज में खर्च होने से बचा सकते हैं। 
 
ऑर्गन ट्रांसप्‍लांट में भी आती है काम 
 
अगर आप क्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस कराते हैं तो आपको इसमें ऑर्गन ट्रांसप्‍लांट का कवर भी मि‍लेगा। अक्‍सर ऐसा होता है कि‍ बीमारी के चलते कि‍डनी, लीवर और हार्ट ट्रांसप्‍लांट कराना पड़ता है। लेकि‍न हर आदमी इसका खर्च नहीं उठा सकता। ऐसे में अगर बीमारी के चलते आपका ऑर्गन ट्रांसप्‍लांट करना पड़े तो कम पैसे में इस पॉलि‍सी में वह भी कवर हो जाता है। 
 
 
सि‍र्फ हॉस्‍पि‍टल खर्च नहीं होता इसमें शामि‍ल 
 
गंभीर बीमारी की पहचान होने पर क्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस के तहत आपको एकमुश्त मुआवजा मि‍ल सकता है। ऐसे में बीमित व्यक्ति इस रकम का उपयोग सिर्फ अस्पताल में भर्ती होने पर नहीं बल्‍कि‍ अपनी बचत को हाथ लगाए बगैर रोजाना खर्च कर सकता है। 
 
कितनी बीमारियां होनी चाहि‍एं कवर
 
अगर आप क्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस लेने का प्‍लान कर रहे हैं तो ऐसी बीमा कंपनी का चयन करें जो अधिक से अधिक बीमारियां कवर करती होंं। बीमा नियामक इरडा के दिशानिर्देशों के मुताबिक क्रि‍टि‍कल इलनेस इंश्‍याेरेंस में कम से कम 12 गंभीर बीमारियोंं को कवर करना जरूरी है। 
आगे पढ़ें : एकसाथ मि‍ल जाता है पैसा 
फ्लोटर पॉलिसी  
 
सुनिश्चित करें कि आपने फ्लोटर पालिसी का चयन किया है। यह पालिसी संपूर्ण परिवार के लिए होती है। इसके तहत बीमित व्यक्ति, पत्‍‌नी और दो बच्चों की क्रिटिकल बीमारियों को कवर किया जाता है।
 
बेनिफिट पॉलिसी  
 
ऐसी बीमा कंपनी चुनें जो कैशलेस की सुवि‍धा या बेनिफिट पॉलिसी का विकल्प उपलब्ध कराती हो। याद रखें कि क्रिटिकल बीमारियों की पहचान होने के बाद एकमुश्त पैसा प्रदान करने के लिए 30 दिन की अवधि होती है। 
आगे पढ़ें : ऐसे मि‍लेगा ज्‍यादा फायदा 
जल्द शुरुआत करें
 
अगर आप कम उम्र में क्रि‍टि‍कल इलनेस पॉलि‍सी खरीदते हैं तो आपको फायदा मि‍लेगा। क्‍योंकि‍ कम उम्र में बीमारी कम होती हैं और गंभीर बीमारी का खतरा तो नहीं ही होता। ऐसे में कंपनि‍यां कम प्रीमि‍यम पर क्रि‍टि‍कल इलनेस पॉलि‍सी उपलब्‍ध कराती हैं। 
 
पहले से है बीमारी, उनका भी मि‍लता है कवर 
 
आपको यह बात ध्‍यान में रखनी चाहि‍ए कि‍ कुछ बीमा कंपनियां ही पहले से मौजूद बीमारियां कवर करती हैं। ऐसे में पॉलिसी लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह सुविधा आपकी पालिसी में है या नहीं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=