Home » Insurance » Health InsuranceEasy to take online loan from LIC

LIC से ले सकते हैं ऑनलाइन लोन, ये है A टू Z प्रोसेस

अगर अचानक पैसों की जरूरत पड़े तो LIC आपकी मदद कर सकती है।

1 of
 
नई दिल्‍ली. अगर अचानक पैसों की जरूरत पड़े तो लोगों को किसी से मांगने के अलावा बैंक की ही याद आती है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि इन दोनों से जगहों से पैसा जाए। ऐसे समय में LIC आपकी मदद कर सकती है। LIC आपको बीमा के बदले लोन देता है, इसलिए यहां से लोन मिलने की गारंटी होती है। इस लोन की कोई किस्‍त नहीं होती है, आपकी मर्जी है कि पॉलिसी पूरा होने के पहले चुकाएंगे या पॉलिसी पूरा होने पर उससे पैसे कटवाएंगे। हां आपको लिए गए लोन का ब्‍याज जरूर चुकाना पड़ता है। आम तौर पर लोगों को लगता है कि LIC से लोन लेने के लिए ब्रांच के चक्‍कर काटने होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। आप यह लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्‍लाई करके भी ले सकते हैं।

 
 
LIC से ऑनलाइन लोन लेने के फायदे
-समय बचता है
-सस्‍ती ब्‍याज दर पर मिलता है लोन
-ईएमआई भरने जैसी बाध्‍यता नहीं
-सिर्फ ब्‍याज चुकाते जाने की भी मिलती है सुविधा
 
 
कैसे ले सकते हैं ऑनलाइन लोन
LIC ने अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा उपलब्‍ध कराई है। आप https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाकर ऑनलाइन लोन के लिए अप्‍लाई कर  सकते हैं। इस लिंक को क्लिक करने के बाद अापको ऑनलाइन लोन आवेदन के लिए विंडो मिलेगा। इसको क्लिक करके आप यहां मांगी गई जानकारी को भरने के बाद एक फार्म को डाउनलोड करने के लिए बोला जाएगा। यह फार्म पूरा भरा हुआ होगा, केवल हस्‍ताक्षर करके इसको स्‍कैन करना होगा अौर फिर दोबारा LIC की वेबसाइट पर लोड करना होगा। इसके बाद आपका प्रोसेस पूरा हो जाएगा। बाद में LIC आपको लोन देगा।
 
 
किन पॉलिसी पर मिलता है लोन
LIC यूलिप या टर्म लाइफ इन्श्योरेंस पर लोन नहीं देती है। इसके अलावा अगर आपके पास बीमा योजना है तो अापको लोन मिल सकता है। यह लोन आपकी पॉलिसी के सरेंडर वैल्‍यू का 90 फीसदी तक ही मिल सकता है। अगर आपने पहले लोन लिया है और आपकी 90 फीसदी की लिमिट शेष है तो आप दोबारा भी लोन ले सकते हैं। इस लोन पर किसी भी तरह की टैक्‍स छूट नहीं मिलती है।
 
 
कैसे जानें सरेंडर वैल्‍यू
इसको जानने का तरीका थोड़ा पेचीदा है, इसलिए अपने एजेंट से इसकी जानकारी ले सकते हैं। अगर खुद जानना चाहते हैं तो हर पॉलिसी के साथ सरेंडर वैल्‍यू जानने का तरीका दिया रहता है। हर पॉलिसी के लिए इसका फॉर्म्‍यूला अलग-अलग होता है। इसलिए अपनी पॉलिसी को ध्‍यान से पढ़कर इस राशि को आप खुद भी जान सकते हैं।
 
 
लोन चुकाने का जानें तरीका
LIC से लिए लोन को चुकाने का तरीका बैंकों से काफी आसान है। यहां पर किस्‍त या EMI जैसी बात नहीं होती है। आप लोन लेते ही इसे चुकाना शुरू करना चाहें तो यह भी संभव है, या एक बार चाहें तो इसे वापस कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास यह भी विकल्‍प है कि आप केवल ब्‍याज का भुगतान करते जाएं और लोन अमाउंट को बीमा पूरा होने तक न चुकाएं। इस स्थिति में आपके बीमा का भुगतान इस लोन की रशि को काटकर किया जाएगा। लेकिन अगर आपने ब्‍याज का भुगतान नहीं किया तो LIC आपकी पॉलिसी को बंद करके अपने लोन का पैसा काट लेगा। इसके बाद जो पैसा बच रहा होगा उसे आपको वापस कर देगा।
 
 
आगे पढ़ें : लोन लेने वाले की मृत्‍यु होने की दशा में क्‍या होगा
 
 
 
लोन लेने की मौत की स्थिति में क्‍या होगा
अगर लोन लेने वाले की पॉलिसी टर्म के दौरान मौत हो जाती है तो LIC उसके डेथ बेनेफिट में से लोन का पैसा काटा बाकी पैसा उत्‍तराधिकारी को दे देती है। इसलिए बीमा लेने वालें को अपनी पॉलिसी में नामांकन जरूर कराना चाहिए। इससे बीमाधारक के न रहने पर क्‍लेम में दिक्‍कत नहीं आती है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Ask Your Questions
Any query related to insurance?
Ask us
*
*
*
*
4
+
5
=
Don't Miss