Home » Industry » StartupsDivyank Turakhia and Bhavin Turakhia turn billionaires

मुंबई के दो भाइयों ने 25 हजार को बनाया 9 हजार करोड़, 16 की उम्र बने थे बि‍जनेसमैन

मुंबई में पैदा हुए दो भाई ऑनलाइन ऐडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री के बड़े नाम बन गए हैं।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली। मुंबई में पैदा हुए दो भाई ऑनलाइन ऐडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री के बड़े नाम बन गए हैं। दिव्यांक तुरखि‍या और भावि‍न तुरखि‍या ने अपनी कंपनी मीडि‍या नेट को चीन कंपनी कंपनी टीएमटी को 90 करोड़ डॉलर (करीब 6 हजार करोड़ रुपए) में बेच दि‍या है। इस डील के बाद दोनों तुरखि‍या ब्रदर्स स्‍टार्टअप्‍स वर्ल्‍ड में बि‍लि‍यन डॉलर क्‍लब में शामि‍ल हो गए।  
 
अगली स्‍लाइड में - ऐडवर्टाइजिंग की दुनि‍या में सबसे बड़ी डील...
 
ऐडवर्टाइजिंग की दुनि‍या में सबसे बड़ी डील
 
दिव्यांक (34 साल) और उनके भाविन (36 साल) मुंबई में पैदा हुए। छोटी उम्र में ही ये दोनों एंत्रप्रेन्‍योर बन गए थे। दोनों भाइयों ने अपनी कंपनी मीडिया डॉट नेट के लिए बड़ी डील कर डाली। इसके साथ मीडिया डॉट नेट का चीन में लि‍स्‍टि‍ड कंपनी पेइचिंग मिटेनो कम्युनिकेशन टेक्नॉलजी में विलय हो गया। मजे की बात यह है कि यह मीडिया और ऐडवर्टाइजमेंट की दुनिया की सबसे बड़ी डील है क्योंकि इससे पहले गूगल ने 75 करोड़ डॉलर में ऐडमोब को खरीदा और ट्विटर ने 35 करोड़ डॉलर में मोपब की खरीदा था।
 
अगली स्‍लाइड में – 16 की उम्र में शुरू की पहली कंपनी...
 
16 की उम्र में शुरू की पहली कंपनी
 
दि‍व्‍यांग जब 16 साल के थे और उनके बड़े भाई भावि‍न 18 साल के थे तभी उन्‍होंने अपनी पहले कंपनी को शुरू कर दि‍या था। भारत में जब इंटरेनट अपने चरम पर था, तब दोनों ने 1998 में पहले पि‍ता से 25 हजार रुपए का लोन लेकर एक कंपनी शुरू की जि‍सका फोकस डोमेन नेम को बनाना था।  
करीब दो दशक में इन दोनों भाईयो ने अपनी ग्रुप ऑफ कंपनी Directi को खड़ा कि‍या जि‍समें आज कई कंपनि‍यां शामि‍ल हैं। इस ग्रुप की वैल्‍यू आज करीब 9 हजार करोड़ रुपए हो गई है। दोनों ने मि‍लकर अब तक 11 कंपनि‍यां शुरू की हैं।  
 
अगली स्‍लाइड में – दोनों भाई अब क्‍या करेंगे...
 
दोनों भाई अब क्‍या करेंगे
 
मीडिया डॉट नेट का ऑपरेशन छोटे भाई दिव्यांक के पास ही रहेगा। वहीं, बड़े भाई भाविन मुंबई स्थित कंपनी Directi को संभालेंगे जो वेब कम्यूनिकेशंस और पेमेंट्स स्पेस के चार स्टार्टअप्स का ऑपरेशन करती हैं।
 
अगली स्‍लाइड में – पहले भी करोड़ों में बेच चुके हैं कंपनी...
 
 
पहले भी करोड़ों में बेच चुके हैं कंपनी
 
इससे पहले भी दोनों भाइयों ने साल 2014 में बिगरॉक, लॉजिकबॉक्सेस और रेसलर क्लब जैसे डायरेक्टी डोमेन रजिस्ट्रेशन बिजनसों को नैस्‍डेक में लिस्टि‍ड इंड्यूरंस इंटरनैशनल ग्रुप को 16 करोड़ डॉलर (करीब 1000 करोड़ रुपए) में बेचा था।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट