विज्ञापन
Home » Industry » StartupsEarn 10 to 15 thousand rupees per month to write on kahaniya dot com

World Book Day / लिखने का है शौक, तो घर बैठे करें 10 से 15 हजार रुपए प्रतिमाह की कमाई

#WorldBookDay पर आपको ऐसे प्लेटफॉर्म के बारे में बता रहे है, जहां लिखकर हजारों से लाखों तक कमा सकते हैं।

Earn 10 to 15 thousand rupees per month to write on kahaniya dot com
  • कहानियां डॉट कॉम पर 11 भाषाओं में लिखा जा सकता है।
  • 10 से 15 हजार रुपए प्रतिमाह की कमाई कर सकते हैं।

नई दिल्ली. अगर आप लिखन के हुनर रखते हैं और इसी के दम मुकाम बनाना चाहते हैं, तो Kahaniya.com एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जहां कहानी, नाटक, फिल्म स्क्रिप्ट और कुछ अन्य लिखकर 10 से 15 हजार रुपए प्रतिमाह की कमाई कर सकते हैं।

 

फिल्म से कमाई को मिलेगा मौका 

मनी भास्कर ने कहानियां डॉट कॉम के फाउंडर और सीईओ पल्लव से बातचीत की। उन्होंने बताया कि वो अपने प्लेटफॉर्म पर लेखक को कमाई की 50 फीसदी रायल्टी देते हैं। मतलब अगर आपकी कहानी से कंपनी को 2000 रुपए मिलें, तो आपको 1000 दिए जाएंगे। साथ ही आपकी कहानी, गाना या फिर स्क्रिप्ट को फिल्म फिल्म फ्रेटर्निटी तक पहुंचाने का काम करते हैं। फिल्मों के लिए स्क्रिप्ट सेलेक्ट होती है, तो आपको अतिरिक्त पैसे दिए जाएंगे। पल्लव बताते हैं उनके प्लेटफॉर्म की स्क्रिप्ट तीन तमिल फिल्मों के लिए चुनी गई है। इसके सबसे महंगी स्क्रिपट 40 लाख में बिकी है, बाकी दो 10 लाख और 5 लाख में बिकी हैं।  

 

11 भाषाओं में लिखने को होगी सुविधा 

कहानियां डॉट कॉम पर 11 भाषाओं में लिखा जा सकता है। इसमें हिंदी, इग्लिश, मराठी, पंजाबी, तेलुगु, बंगला, गुजराती, तमिल, उडिया, मलयालम, कन्नड़ शामिल हैं। जल्द ही इसके हिंदी वर्जन का विस्तार किया जाएगा। इसमें हिंदी के युवा लेखक दिव्य प्रकाश दुबे, निखिल सचान को जोड़ा जाएगा।

 

क्या करना होगा

सिंपल www.kahaniya.com पर साइनअप (SignUP) करना होगा। इसमें फेसबुक या फिर गुगल अकाउंट को जोड़ सकते हैं और फिर अपना फोन नबंर दर्ज करना होगा और ओटीपी के वेरिफिकेशन के बाद आप इस प्लेटफॉर्म से जुड़ जाएगें। इस तरह राइट ऑप्शन में जाकर लिख सकते हैं। हालांकि इसके लिए अपने पसंदीदा भाषा का चुनाव करना होगा।

 

5 लाख से शुरू की वेबसाइट अब 50 लाख का रेवेन्यू 

पल्लव ने तमिल भाषा में कहानियां डॉट कॉम की शुरूआत ढ़ाई साल पहले साल 2016 में आठ लोगों के साथ की थी। इसके लिए पल्लव ने शुरूआती तौर पर 5 लाख निवेश किया था, जो अब 50 लाख रेवेन्यू का कारोबार पहुंच चुका है और अब टीम में 11 लोग हो चुके हैं। कंपनी के हैदराबाद, मुंबई और दिल्ली में ऑफिस हैं।

 

वेबसाइट पर 20 हजार के करीब स्क्रिप्ट मौजूद

पल्लव बताते हैं कि उनके प्लेटफॉर्म में अब तक 20 हजार के करीब कहानी और अन्य स्क्रिप्ट लिखी जा चुकी है। रोजना सैकड़ों की संख्या में कंटेंट आता है। इसके लिए कंपनी ने राइटर्स की कैटेगरी रखी हैं। यहां लिखने वाले राइटर्स प्रति माह औसतन 12 से 15 रुपए तक की कमाई कर लेते हैं, जो लाखों रुपए तक भी हो सकती हैं। यह राइटर्स कंटेंट पर निर्भर करता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन