Home » Industry » Startupsavoid these 6 habits if you want to become rich and famous

आपको कभी अमीर नहीं बनने देंगी ये 6 आदतें, तुरंत छोड़ दें इन्‍हें

अरबपति‍यों और सबसे ज्‍यादा सफल लोगों ने अपने इस मुकाम के पीछे अच्‍छी आदतों को बताया है।

1 of
  
नई दि‍ल्‍ली। अरबपति‍यों और सबसे ज्‍यादा सफल लोगों ने अपने इस मुकाम के पीछे अच्‍छी आदतों को बताया है। सफलता के प्रमुख कारणों में से एक बात यही है कि‍ फेमस लोग अच्‍छी आदतों को बरकरार रखते हैं। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को आगे बढ़ाने के लि‍ए आदतों का ही अहम रोल है। कई फेमस लोग खुद का ध्‍यान रखते हैं और वर्क आउट और फि‍ट रखने की आदत बनाकर रखते हैं। कई लोग अपने कम्‍फर्ट जोन और दूसरी चीजों को छोड़कर आगे बढ़ते हैं।
 
दुनि‍या के सबसे यंगेस्‍ट मोस्‍ट पावरफुल नेटवर्कर दीप पटेल ने अपनी कि‍ताब ‘A Paperboy’s Fable’ ने कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया है कि‍ जि‍से आपको तुरंत छोड़ देना चाहि‍ए। इसमें से यहां उन 6 चीजों के बारे में बताया जा रहा जि‍से अमीर और सफल होने के लि‍ए अपनी लाइफस्‍टाइल से हटा देना चाहि‍ए।
 
अगली स्‍लाइड में – इस आदत को अपनी लाइफस्‍टाइल से हटा दें...
 
 
 
खुद पर शक करना छोड़ दें
 
यह सबसे नकारात्‍मक चीज है जि‍से आपको अपनी लाइफस्‍टाइल से हटा देना चाहि‍ए। इससे आपके सपने बनने से ज्‍यादा टूट जाते हैं। खुद पर शक न करें और अपनी नकारात्‍मक भावनाओं को लॉजि‍क के साथ सुलझाएं।
 
अगली स्‍लाइड में – सही समय का इंतजार करते रहना...
 
सही समय के लि‍ए इंतजार करते रहना
 
वक्‍त आ गया है। ऐसा कुछ नहीं है जि‍से ‘राइट टाइम’ कहा जाता है। आपको जोखि‍म का पहले से ही आकलन करना चाहि‍ए लेकि‍न जो काम आप हमेशा से करना चाहते हैं उनके लि‍ए खुद को रोकना नहीं चाहि‍ए।  
 
अगली स्‍लाइड में – इस आदत को भी छोड़ देना चाहि‍ए...
 
नहीं पढ़ाई करना
 
जानकारी हासि‍ल करना एक नि‍रंतर प्रक्रि‍या है और सफल लोग कभी भी पढ़ना नहीं छोड़ते। वह पढ़ते हैं, लोगों से बात करतें हैं और दुनि‍या भर में होने वाली चीजों से खुद को जागरुक रखते हैं।
 
अगली स्‍लाइड में – इस आदत को भी छोड़ना है जरूरी...
 
सि‍र्फ बोलना और काम नहीं करना
 
आप कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं जब तक आप उसे करें ना। सोचना बंद करें और हवा में महल न बनाएं। जो भी आपने प्‍लान कि‍या है उसे करना शुरू कर दें।
 
अगली स्‍लाइड में – यह आदत भी नहीं बनने देती अमीर...
 
कोई लक्ष्‍य नहीं
 
एक लक्ष्‍य होना बेहद जरूरी है। आपके पास अपनी जिंदगी का एक ब्‍ल्‍यूप्रिंट होना चाहि‍ए। इससे आपको लंबी अवधि‍ में मदद मि‍लेगी।
 
अगली स्‍लाइड में – यह काम भी न करें...
 
काम को लेकर जि‍द्दी न होना
 
आपको अपने प्रोसेस के साथ जि‍द्दी और नि‍यमि‍त रूप से काम करना चाहि‍ए। आपको सफल होने के लि‍ए लगातार काम करना चाहि‍ए और फोकस रहना चाहि‍ए।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट