बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Startups3000 से 25 हजार रुपए तक में शुरू करें अपना ई-कॉमर्स बि‍जनेस, Square1 दे रही है प्‍लेटफॉर्म

3000 से 25 हजार रुपए तक में शुरू करें अपना ई-कॉमर्स बि‍जनेस, Square1 दे रही है प्‍लेटफॉर्म

प्रति‍ माह के खर्च पर जीएसटी फाइलिंग से लेकर पेमेंट कलेक्‍ट करने और वेयर हाउस को मैनेज करने तक के फीचर्स भी मि‍लेंगे।

Indian startup Square1 provide platform to start ecommerce store

नई दि‍ल्‍ली। पि‍छले कुछ साल से भारत में ऑनलाइन शॉपिंग करने का तरीका बदलता जा रहा है। यही वजह है कि‍ ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग अपने बि‍जनेस को ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर ला रहे हैं। हालांकि‍, खुद का ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म  तैयार करना काफी खर्चीला है। ऐसे में ई-कॉमर्स स्‍टोर को नए और आसान तरीके से शुरू करने के लि‍ए इंडि‍यन स्‍टार्टअप Square1 ने अपना प्‍लेटफार्म शुरू कि‍या है।

 

Square1 के प्‍लेटफॉर्म पर 3 हजार से 25 हजार रुपए तक के प्रति‍ माह खर्च पर आप ई-कॉमर्स स्‍टोर शुरू कर सकते हैं। India Accelerator द्वारा फंडेड Square1 के सीईओ और फाउंडर नावेद खान ने moneybhaskar.com को बताया कि‍ कैसे कोई शख्‍स अपना खुद का ऑनलाइन बि‍जनेस शुरू कर सकता है और उसे चला सकता है।     

 

कम समय और कम खर्च के साथ शुरू करें ई-कॉमर्स बि‍जनेस 

 

नावेद खान ने बताया कि‍ Square1 एक ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म है। अगर आपका रि‍टेल बि‍जनेस या इंटीग्रेटेड रि‍टेल बि‍जनेस है तो हम ई-कॉमर्स रि‍टेल स्‍टोर खोलने में मदद करते हैं। अभी आपका कोई रि‍टेल बि‍जनेस  है, और उसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ले जाना चाहते हैं या फिर एक दम नया ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको डेवलपमेंट एजेंसी या आईटी डेवलपमेंट कंपनी के पास जाना पड़ता है। आप अपना प्रोजेक्‍ट देते हैं, तो वह 4 से 5 माह में आपको पूरा ई-कॉमर्स रिटेल स्टोर  बनाकर देते हैं।जिसके लिए आपको 5 लाख से 15 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। 

 

वहीं, अगर आप Square1 पर अपना ई-कॉमर्स रि‍टेल स्‍टोर 3 हजार से 25 हजार रुपए के खर्च पर कुछ दि‍न के भीतर ही खोलकर ऑनलाइन रि‍टेल बि‍जनेस शुरू कर सकते हैं। यहां ऐसे कई टूल्‍स हैं जि‍सके इस्‍तेमाल से आप खुद अपना ऑनलाइन रि‍टेल स्‍टोर डि‍जाइन कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां जीएसटी फाइलिंग से लेकर पेमेंट कलेक्‍ट करने और वेयर हाउस को मैनेज करने तक के फीचर्स भी मि‍लेंगे। 

 

कैसे शुरू करें ऑनलाइन बि‍जनेस

 

नावेद खान ने बताया कि‍ आप Square1 की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाने के बाद एक थीम या डि‍जाइन को चुने और फि‍र गो पर क्‍लि‍क करें। इसके बाद आप कस्‍टमाइजेशन शुरू कर सकते हैं। यह कस्‍टमाइजेशन आप खुद अपनी पसंद और जरूरत के हि‍साब से कर सकते हैं।  

 

यही बि‍जनेस क्‍यों शुरू कि‍या

 

नावेद ने बताया कि‍ ये उनका दूसरा वेंचर है, पहला वेंचर आईटी सर्वि‍सेज सॉल्‍यूशन का था जो अब भी चल रहा है। उन्‍होंने बताया कि‍ काफी समय तक काम करने के बाद हमें ऐहसास हुआ कि‍ 80 से 90 फीसदी कस्‍टमर्स अपने ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म को शुरू करने के लि‍ए सॉल्‍यूशन की डि‍मांड कर रहे हैं। तब हमें लगा कि‍ यहां मार्केट में इस तरह के प्रोडक्‍ट की जरूरत है। 

 

कि‍स तरह के लोग शुरू कर रहे हैं ऑनलाइन बि‍जनेस    

 

मौजूदा कंपनि‍यां छोटी दुकान और छोटे कारोबारि‍यों की जरूरत को पूरा कर सकते हैं लेकि‍न अगर आपके पास एक से ज्‍यादा वेयरहाउस होंगे तो वह आपको सपोर्ट नहीं कर पाएंगी। हमारे प्‍लेटफॉर्म खासतौर से प्रोफेशनल रि‍टेल बि‍जनेस के लि‍ए डि‍जाइन कि‍या गया है। 

 

क्‍या है फ्यूचर प्‍लान

 

नावेद ने कहा कि‍ फाइनेंशि‍यल ईयर 2018-19 के लि‍ए हमारा टारगेट है कि‍ 10 हजार कारोबारी हमारे प्‍लेटफॉर्म के जरि‍ए ऑनलाइन स्‍टोर खोल सकें। इसमें छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े कारोबारी तक शामि‍ल हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट