बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Startupsघर की छत पर बनाना चाहते हैं बि‍जली, तो सोलर सि‍स्‍टम लगाने से फंडिंग तक में मदद करेगी MYSUN

घर की छत पर बनाना चाहते हैं बि‍जली, तो सोलर सि‍स्‍टम लगाने से फंडिंग तक में मदद करेगी MYSUN

MYSUN ने रूफटॉप सोलर ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म शुरू कि‍या है जोकि‍ लोगों को ऐंड-टू-ऐंड सोलर सॉल्‍यूशन देती है

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत सरकार की ओर से क्‍लीन और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लि‍ए कई पहल उठाए गए हैं। लेकि‍न अब भी लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं है। लोगों के बीच सोलर सि‍स्‍टम को लेकर काफी कन्‍फ्यूजन हैं। सोलर को लेकर लोगों की कन्‍फ्यूजन को दूर करने के लि‍ए दि‍ल्‍ली बेस्‍ड कंपनी MYSUN ने रूफटॉप सोलर ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म शुरू कि‍या है जोकि‍ लोगों को ऐंड-टू-ऐंड सोलर सॉल्‍यूशन देती है। 

 

MYSUN ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर एडवांस टूल्‍स जैसे -  MYSUN कैल्‍कूलेटर और MYSUN साइट एक्‍सेसर ऐप दि‍ए हैं जोकि‍ बताते हैं कि‍ आप असल में कि‍तना बचा सकते हैं। इसके अलावा, लोगों को 100 फीसदी तक की फंडिंग देने के साथ-साथ 25 साल तक की लॉन्‍ग टर्म सर्वि‍स भी दी जा रही है। MYSUN के फाउंडर गगन वरमानी ने moneybhaskar.com के आशुतोष वर्मा से बातचीत दौरान बताया कि‍ कंज्‍यूमर्स को सोलर पर अब भी काफी कम भरोसा है और जानकारी कम होने की वजह से वह इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। MYSUN लोगों को कुछ सेकंड में ही सोलर से जुड़ी सारी जानकारी देती है।    

 

दो सेगमेंट पर काम कर रही है कंपनी 

 

गगन वरमानी ने बताया कि‍ MYSUN एक रूफटॉप सोलर कंपनी है लेकि‍न हमारा मॉडल दूसरों से काफी अलग है। हम दो सेगमेंट में काम कर रहे हैं,  एक रि‍टेल सेगमेंट और दूसरा छोटे कारोबारि‍यों के लि‍ए। हालांकि‍, हमारा कोर ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म है जहां हम लोगों को अलग-अलग तरह के टूल्‍स प्रोवाइड कराते हैं। हम ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल कर लोगों को सोलर के बारे में हर तरह की जानकारी देते हैं। 

 

ऑनलाइन कैल्‍कुलेट करें कि‍तनी होगी बचत

 

लोगों को सबसे हमने यह जानना होता है कि‍ वह सोलर सि‍स्‍टम लगाने के बाद वह कि‍तनी बचत कर सकते हैं। मार्केट में ऐसे कई टूल्‍स हैं जो बताते हैं कि‍ आपकी कि‍तनी बचत होगी लेकि‍न वह सटीक नहीं होते हैं। हमने बैकअप पर काफी काम कि‍या है ताकि‍ लोगों को सटीक जानकारी दी जा सके। 

 

हम आपके लोकेशन की पहचान अपने आप करेंगे। इसके बाद आप अपने मासि‍क बि‍जली के बि‍ल की जानकारी डालेंगे और इसके बाद आपको यह बताना होगा कि‍ आप रेजि‍डेंशि‍यल कस्‍टमर हैं या इंडस्‍ट्रि‍यल कस्‍टमर। इन तीन चीजों के बाद हम लोगों को यह बता देंगे कि‍ आपको कि‍तना बड़ा सोलर सि‍स्‍टम लगाना चाहि‍ए, आप कि‍तनी बचत कर सकते हैं और आपका रि‍टर्न ऑफ रेश्‍यो (आपकी लागत कब तक निकल जाएगी) क्‍या होगा। हम 90 फीसदी तक सटीक जानकारी दे सकते हैं। यह जानकारी देश भर में मौजूद हर पि‍नकोड के लि‍ए दी जाती है। इतना ही नहीं, हम 3D मैप के साथ भी यह जानकारी देते हैं।   

 

आगे पढ़ें...

 

Mysun की खास बात...


-25 साल की लॉन्‍ग टर्म सर्वि‍स।
-इंश्‍योरेंस पैकेज।
-100 फीसदी तक का फाइनेंशि‍यल सपोर्ट।
-ईजी ईएमआई ऑप्‍शन। 

 

100 फीसदी तक का लोन

 

रि‍टेल के लि‍ए हम लोग 3 साल तक का फाइनेंस देते हैं। लोगों को 24 घंटे के भीतर लोन उपलब्‍ध कराया जाता है। रिटेल सेगमेंट में 100 फीसदी तक का फंड दि‍या जाता है। वहीं, SME सेगमेंट के लि‍ए 3 से 5 साल तक का फाइनेंस दि‍या जाता है। यहां टोटल कॉस्‍ट का 70 फीसदी से 75 फीसदी तक का लोन दि‍या जाता है। हमने देश भर में सोलर के लि‍ए कंज्‍यूमर ब्रांड बनाने की कोशि‍श की है। हम लॉन्‍ग टर्म बिजनेस मॉडल को लेकर चल रहे हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

सोलर सि‍स्‍टम लगाने पर कि‍तनी होगी बचत

 

आम लीजि‍ए आपने 5 Kw का सोलर सि‍स्‍टम लगाया है जोकि‍ 22 यूनि‍ट प्रति‍ दि‍न (सालाना औसत दर) से बि‍जली जेनरेट करता है। अब अगर दि‍ल्‍ली में बि‍जली की दर 7 रुपए प्रति‍ यूनि‍ट रहती है तो प्रति‍दि‍न के हि‍साब से 170 रुपए और मासि‍क आधार पर 5000 रुपए का बि‍ल बनता है। कई लोगों का कहना है कि‍ सोलर सि‍स्‍टम लगाने के बाद से बि‍जली के बि‍ल में 70 फीसदी से 80 फीसदी तक की बचत हो जाती है। 

 

वहीं,  SME सेगमेंट में लोग सोलर सि‍स्‍टम लगाने के बाद जि‍तनी ईएमआई देते हैं उससे ज्‍यादा बि‍जली के बि‍ल की बचत कर लेते हैं। उनको अपनी पैसे से ज्‍यादा पैसे देने की जरूरत ही नहीं पड़ती है। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ उनका बि‍जली का टैरि‍फ रि‍टेल से ज्‍यादा होता है।  

 

दि‍ल्‍ली-एनसीआर, पूणे में रि‍टेल बि‍जनेस

 

फि‍लहाल रि‍टेल सेगमेंट का बि‍जेनस दि‍ल्‍ली-एनसीआर में ऑपरेट कि‍या जा रहा है। हालांकि‍, दो माह पहले ही पूणे में हमने एक ऑफि‍स खोला है। रि‍टेल बि‍जनेस में काफी ज्‍यादा सर्वि‍स की जरूरत पड़ेती है इसलि‍ए हम कभी उन शहरों में नहीं जा रहे हैं जहां हम सर्वि‍स प्रोवाइड नहीं कर सकते।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट