Home » Industry » Startupsबजट 2018 : अब नॉन-टेक स्‍टार्टअप्‍स को मि‍लेगी छूट टैक्‍स - budget 2018: now non tech startups also get tax soap

बजट 2018 : अब नॉन-टेक स्‍टार्टअप्‍स को मि‍लेगी टैक्‍स छूट

बजट 2018 में सरकार ने स्‍टार्टअप इंडि‍या को बूस्‍ट देने के लि‍ए नॉन-टेक स्‍टार्टअप्‍स को भी राहत दी है।

बजट 2018 : अब नॉन-टेक स्‍टार्टअप्‍स को मि‍लेगी छूट टैक्‍स - budget 2018: now non tech startups also get tax soap

नई दि‍ल्‍ली। बजट 2018 में सरकार ने स्‍टार्टअप इंडि‍या को बूस्‍ट देने के लि‍ए नॉन-टेक स्‍टार्टअप्‍स को भी राहत दी है। अब नॉन-टेक स्‍टार्टअप्‍स, जि‍नका सालाना टर्नओवर 25 करोड़ रुपए तक है, वह भी सात साल में से लगातार तीन साल लगातार टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं। यह छूट उन स्‍टार्टअप्‍स को मि‍लेगी जि‍नकी शुरुआत 2016 से 2021 के बीच हुई है। इसके अलावा, 250 करोड़ रुपए तक की टर्नओवर वाली कंपनी को टैक्‍स रेट घटाकर 25 फीसदी कर दि‍या गया है। पहले यह टैक्‍स रेट 50 करोड़ रुपए की टर्नओवर वाली कंपनि‍यों के लि‍ए ही था। 

 

बि‍जनेस के लि‍ए आधार

 

व्‍यक्‍ति‍गत आधार के बाद अब सरकार ने एंटरप्राइजेज के लि‍ए यूनि‍ट आईडेंटि‍टीज का प्रस्‍ताव रखा है। यह कदम शेल (फर्जी) कंपनि‍यों को खत्‍म करने के लि‍ए उठाया जा रहा है। साथ ही, इससे ईज ऑफ डुइंग बि‍जनेस बढ़ाने के साथ-साथ लोगों के पैसे को आसानी से ट्रैक कि‍या जा सकता है। यहां पहले से ही माइक्रो, स्‍मॉल और मीडि‍यम एंटरप्राइजेज के लि‍ए उद्योग आधार नंबर है, जिसका मकसद ईज ऑफ डुइंग बि‍जनेस को सुधारना है।  

 

आर्टि‍फि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस और बड़ी टेक्‍नोलॉजी का मि‍शन

 

बजट 2018 में एमर्जिंग टेक्‍नोलॉजी को प्रमुख्‍ता से उठाया गया है। पॉलि‍सी थिंक थैंक नीति‍ आयोग ने आर्टि‍फि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस पर नेशनल प्रोग्राम की शुरुआत करने जा रही है और साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी डि‍पार्टमेंट रोबोटि‍क्‍स, आर्टि‍फि‍शि‍यल, डि‍जि‍टल मैन्‍युफैक्‍चरिंग, बि‍ग डाटा एनालि‍टि‍क्‍स, क्‍वांटम कम्‍युनि‍केशन और इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स में रि‍सर्च और ट्रेनिंग में इन्‍वेस्‍टमेंट्स को सपोर्ट करने वाला मिशन लॉन्‍च करने वाली है। इसके अलावा, डि‍पार्टमेंट साइबर फि‍जि‍क्‍स सि‍स्‍टम पर मि‍शन लॉन्‍च करने वाली है जो सेंटर्स ऑफ एक्‍सीलेंस को बनाने में सपोर्ट करेगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss