बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Startups23 साल का मनन दे रहा है सरकार और MNCs को साइबर सि‍क्‍योरि‍टी, ये है इसका बि‍ग प्‍लान

23 साल का मनन दे रहा है सरकार और MNCs को साइबर सि‍क्‍योरि‍टी, ये है इसका बि‍ग प्‍लान

इंटरनेशनल लेवल पर ख्‍याति‍ प्राप्‍त एथि‍कल हैकर मनन शाह ने साइबर सि‍क्‍योरि‍टी सॉल्‍यूशन इंडस्‍ट्री में अलग पहचान बना ली

1 of

नई दि‍ल्‍ली। डि‍जि‍टल इंडि‍या और कैशलेस ट्रांसजैक्‍शन में सबसे बड़ी चुनौती साइबर सि‍क्‍योरि‍टी है और 23 साल के एक लड़के ने इस चुनौती ने नि‍पटने की पूरी तैयारी कर ली है। गुजरात के यंग एंत्रप्रेन्‍योर और इंटरनेशनल लेवल पर ख्‍याति‍ प्राप्‍त एथि‍कल हैकर मनन शाह ने साइबर सि‍क्‍योरि‍टी सॉल्‍यूशन इंडस्‍ट्री में अपनी अलग पहचान बना ली है। मनन शाह अपनी खुद की साइबर सि‍क्‍योरि‍टी कंपनी Avalance Global solutions के जरि‍ए देश की बड़ी कंपनि‍यों के साथ-साथ भारत सरकार को भी सर्वि‍स प्रोवाइड कर रहे हैं। Avalance Global solutions में 76 इम्‍पलॉयज काम कर रहे हैं।    

 

मनन शाह के क्‍वाइंट्स की लि‍स्‍ट भी लंबी 

 

-मौजूदा समय में Avalance Global solutions के पास 52 से ज्‍यादा क्‍लाइंट्स हैं जि‍न्‍हें वह साइबर सि‍क्‍योरि‍टी सॉल्‍यूशन दे रही है। 
-इसमें तीन बड़े बैंक - बैंक ऑफ बडौदा, आईसीआईसीआई बैंक शामि‍ल हैं। 
-इसके अलावा, मि‍नि‍स्‍ट्री ऑफ डि‍फेंस, फाइनेंस मि‍नि‍स्‍ट्री, गुजरात सरकार, इंडि‍यन आर्मी आदि‍ को भी साइबर सि‍क्‍योरि‍टी सॉल्‍यूशन दे रही है। 
-क्‍लाइंट्स के तौर पर अवालांस सि‍क्‍योरि‍टी के पास फॉर्च्‍यून 500 में शामि‍ल कंपनि‍यां। 

 

क्‍या काम करती है अलावांस सि‍क्‍योरि‍टी

 

Avalance Global solutions एक साइबर सि‍क्‍योरि‍टी सॉल्‍यूशन प्रोवाइडर है जो क्‍लाइंट्स को उनके वेब बेस्‍ड रि‍र्सोसेज पर सि‍क्‍योरि‍टी देती है। कंपनी अपने क्‍लाइंट्स को प्रमुख सि‍स्‍टम्‍स, फाइल्‍स या डाटाबेस के अनऑथराइज्‍ड एक्‍सेस के रि‍स्‍क को खत्‍म करने का काम करती है। इसके अलावा, कंपनी एथि‍कल हैकिंग और वेब सि‍क्‍योरि‍टी बेस्‍ड वर्क शॉप और सेमि‍नार को ऑगेनाइज करती है। कंपनी ने मोबाइल ऐप अवालांस स्‍पाय (Avalance SPY) भी डेवलप कि‍या है।   

 

कंपनी का ग्‍लोबल प्‍लान

 

-उन्‍होंने बताया कि‍ हम ऑस्‍ट्रेलि‍या, दुबई और सिंगापुर में जाना चाहते हैं और इसके बाद जर्मनी और जापान में ऑपरेशन शुरू करने का टारगेट है। हमारे पहले से ही कुछ चैनल पार्टनर्स हैं और हम उसके जरि‍ए अपनी सेल्‍स को बढ़ा रहे हैं।  

 

आर्टि‍फि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस पर चल रहा है काम

 

मनन ने बताया कि‍ अभी मैं आर्टफि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस के एक टूल पर काम कर रहा हूं जि‍ससे कोई भी सि‍स्‍टम में वायरस नहीं आ पाएगा और ऑटोमैटि‍क तरीके से इसे 360 डि‍ग्री मॉनि‍टर होगा। साथ ही, इसका एक डेटाबेस रहेगा जि‍समें हर आईपी एड्रेस को लॉग कि‍या जा सकेगा।  

 

मनन शाह के नाम कई चीजें

 

19 की उम्र में ही इनके कार्यों ने इन्हें लिम्का बुक और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पहचान दिला दिया। इन्होंने सायबर सिक्योरिटी और एथिकल हैकिंग पर चार किताबें भी लिखी हैं। इनके नाम माइक्रोसॉफ्ट मोस्ट वैल्यूबल प्रोफोशनल होने का टाइटल भी है। इतना ही नहीं गूगल और माइक्रोसॉफ्ट ने इन्हें भारत के टॉप 10 एथिकल हैकरों में 5 वीं रैंक भी दी है। मनन ने बताया कि‍ हाल ही में रैनसमवायर पर भी सि‍क्‍योरि‍टी सॉल्‍यूशन प्रोवाइड कि‍या जि‍ससे उनकी रैंक को सपोर्ट मि‍ला।

 

एथि‍कल हैकर

 

20 की उम्र में मनन ने ट्वीटर, याहू, फेसबुक, नोकि‍या, ब्‍लैकबेरी, पेपाल, स्‍काइप, ड्रॉपबॉक्‍स, गूगल, एप्‍पल, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब, साउंडक्‍लाउड, सैमसंग, आईआईटी, एमआईटी, हार्वर्ड जैसे वेब ऐप्स में बग्स ढूंढ निकाला और संबंधित कंपनियों को रिपोर्ट भी किया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट