विज्ञापन
Home » Industry » StartupsThis boy of Noida created Sanitary Napkin Vending Machine

PADMAN से प्रेरित होकर नोएडा के इस लड़के ने बना डाली सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

इस मशीन को बनाने में लगा दो से ढाई महीने का समय

This boy of Noida created Sanitary Napkin Vending Machine

 This boy of Noida created Sanitary Napkin Vending Machine अक्षय कुमार की पैडमैन से प्रभावित होकर नोएडा में रहने वाले 22 साल के कार्तिक कमल कुमार ने मैनुअल सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन बना डाली। शुक्रवार को महिला दिवस के मौके पर कार्तिक ने अपना मां को मशीन समर्पित कर मेक इन इंडिया की मुहिम को आगे बढ़ाया। कार्तिक ने  मुंबई से एमबीए किया और उसके बाद सिंगापुर और दुबई का रुख अपनाया। कार्तिक ने बताया कि उसी दौरान पैडमान फिल्म रिलीज हुई थी। 

नई दिल्ली। अक्षय कुमार की पैडमैन से प्रभावित होकर नोएडा में रहने वाले 22 साल के कार्तिक कमल कुमार ने मैनुअल सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन बना डाली। शुक्रवार को महिला दिवस के मौके पर कार्तिक ने अपना मां को मशीन समर्पित कर मेक इन इंडिया की मुहिम को आगे बढ़ाया। कार्तिक ने  मुंबई से एमबीए किया और उसके बाद सिंगापुर और दुबई का रुख अपनाया। कार्तिक ने बताया कि उसी दौरान पैडमान फिल्म रिलीज हुई थी। 

जिसे देखने के बाद उन्होंने इस दिशा में काम करने का सोचा। इस दौरान उन्होंने सभी मॉल्स, एयरपोर्ट आदि में महिलाओं के लिए लगाई जाने वाली वेंडिग मशीनों को देखा। और भारत आकर इस तरह की तकनीकी का पता लगाया। इन वेंडिंग मशीनों की महिलाओं से दूर होती पहुंच को देखकर उन्होंने ठान लिया कि वह हर वर्ग तक सेनेटरी नैमकिन को पहुंचाएंगे। 

जिसके बाद उन्होंने बिजली से चलने वाली मैनुअल सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन बनाने का काम शुरू किया। इस मशीन को बनाने में उन्हें दो से ढाई महीने का समय लगा। इस वेंडिंग मशीन से नैपकिन निकालने के लिए महिलाओं को 5 का सिक्का डालना होगा। बताया जा रहा है कि इस मशीन को अट्टा बाजार, गंगा शॉपिंग कांप्लेक्स आदि जगहों पर निशुल्क लगाई जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन