विज्ञापन
Home » Industry » Startupsstudent made cheap air conditioner only five thousands

बोलकर ऑन-ऑफ कर सकते हैं इस AC को , कीमत सिर्फ 5000 रुपए

जल्द ही मार्केट में आने वाला है

student made cheap air conditioner only five thousands

student made cheap air conditioner only five thousands गर्मियों के मौसम में एसी की कीमतें आसमान छूने लगती है। कीमतें ज्यादा होने के कारण बहुत कम लोग ही एसी खरीद पाते हैं। लेकिन अब हर कोई आसानी से एसी खरीद सकता है। इसके लिए लोगों को भारी कीमतें चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में एसी की कीमतें आसमान छूने लगती है। कीमतें ज्यादा होने के कारण बहुत कम लोग ही एसी खरीद पाते हैं। लेकिन अब हर कोई आसानी से एसी खरीद सकता है। इसके लिए लोगों को भारी कीमतें चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हाल ही में कानपुर के हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) के बीटेक छात्र ने एक ऐसे एयर कंडीशनर (एसी) का मॉडल (प्रोटोटाइप) बनाया है जो कि आम आदमी के बजट में है। इस एसी की कीमत 5 हजार रुपए है। नीति आयोग ने इसे मोबाइल बस आइडिया पिचिंग के चलते स्टार्टअप के लिए चुना है।

महज 12 वोल्ट बिजली से  चलाया जा सकेगा


इस मॉडल को मैकेनिकल इंजीनियरिंग थर्ड ईयर के छात्र पूर्णम कुशवाहा  ने बनाया है। पूर्णम के इस आइडिया से अब आम आदमी भी आसानी से एसी खरीतद पाएगा और इससे बिजली भी बचेगी। आमतौर पर गर्मियों में एसी चलाने से बिल भी काफी आता है। लेकिन इसमें इस तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।  इस ऐसी को महज 12 वोल्ट बिजली से  चलाया जा सकेगा। इसके साथ ही इस एसी को लोग कार की बैटरी और सौर ऊर्जा से भी चला सकेंगे। यह एसी छोटे कमरों को आसानी से ठंडा कर देगा। इस एसी को बनाने के लिए  पूर्णम ने साल भर शोध किया।

 

आवाज से भी चलाया जा सकता है इस एसी को


पूर्णम ने कहा  कि एसी में वॉयस रिकग्निशन मॉड्यूल लगे हैं जिससे इस आवाज से भी चलाया जा सकता है। आवाज से इसका तापमान व आद्रता घटाई व बढ़ाई जा सकती है। यह मॉड्यूल निर्देश देने वाली आवाज को इलेक्ट्रिकल सिग्नल में बदल देता है, जिसे यह फॉलो करता है। अभी तक बाजार  में मिलने  वाले एसी  में मैकेनिकल मशीनरी का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे उनकी कीमत बढ़ जाती है। लेकिन पूर्णम ने इसमें सेंसर का इस्तेमाल किया है।  जिससे एसी का वजन व कीमत कम हो गई। ये एसी छोटा है और इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss