Home » Industry » StartupsDefence India Startup Challenge

सुरक्षा बलों की चुनौतियों दूर करने का दें उपाय, सरकार देगी 1.5 करोड़ रुपए

आवेदन की अंतिम तारीख है 31 अक्टूबर 2018

1 of

नई दिल्ली. मोदी सरकार देश को सुरक्षित रखने में आम लोगों का सहयोग लेने जा रही है। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज शुरु किया है। जिसमें ऐसे लोगों से प्रस्ताव मांगे गए है, जो देश की सेवा में तैनात सुरक्षाबलों की चुनौतियों को दूर करने के लिए स्टार्टअप शुरु करना चाहते हैं। स्टार्टअप आइडिया पसंद आने पर सरकार की ओर से 1.5 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। इससे स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।  

 

31 अक्टूबर है अंतिम तारीख 
इसके लिए 31 अक्टूबर से पहले आवेदन दाखिल करना होगा। जिन क्षेत्रों में सेना को मदद चाहिए। उसकी डिटेल रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई है। रक्षा मंत्रालय की ओर से अटल इनोवेशन मिशन और नीति आयोग के साथ मिलकर चैलेंज शुरु किया गया है। इसका उद्देश्य देश में डिफेंस सेक्टर में स्माल स्केल और मिड स्केल के उद्योग को बढ़ावा देना है। 

 

आगे पढ़ें- कहां करें आवेदन 

कहां करें आवेदन
अगर डिफेंस स्टार्टअप शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए एक प्रपोजल तैयार करना होगा। इसमें स्टार्टअप के शुरु करने और लेकर उसे अंजाम तक पहुंचाने के  बारे में सारी जानकारी देनी होगी। इसके लिए http://aim.gov.in/idex/  वेबसाइट पर पूरा ब्योरा दिया गया है। साथ ही यहीं से आवेदन भी किया जा सकेगा। इसके लिए आपको अपना रिज्यूमे, आधार कार्ड की डिटेल, आवासीय पता समेत अन्य डिटेल देनी होगी। साथ ही एक बिजनेस प्लान को पीडीएफ में अपलोड करना होगा। 

 

आगे पढ़ें- कौन कर सकता है अप्लाई 

 

कौन कर सकता है अप्लाई
इसमें कोई स्टार्टअप और MSME कंपनी अपना आवेदन दाखिल कर सकती है। साथ ही व्यक्तिगत तौर पर भी आवेदन किया जा सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए idex.help-niti@gov.in पर मेल किया जा सकता है, जहां से आवेदन के बारे में पूरी जानकीर मिल सकेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss