Home » Industry » StartupsBusiness startup

​इन तरीकों से फ्री में शुरू कर सकते हैं अपना बिजनेस

इन्वेस्टर ढूंढने के लिए नहीं पड़ेगा भटकना

1 of

नई दिल्ली. देश में इन दिनों स्टार्टअप का दौर है। आलम यह है कि आईआईटी और आईआईएम से पढ़े युवा अपनी लाखों रुपए की नौकरी छोड़कर स्टार्टअप की दुनिया में कदम रख रहे हैं। इन युवाओं के पास सॉफ्टवेयर और मार्केटिंग की बखूबी जानकारी होती है। इससे बिजनेस शुरु करने में मदद मिलती है। साथ अच्छी क्रेडिट रेटिंग की वजह से लोन आसानी से मिल जाता है। लेकिन एक लोवर-मिडिल क्लॉस के युवा के लिए आईआईटी और आईआईएम के स्टूडेंट के मुकाबले अपना बिजनेस शुरू करना ज्यादा चुनौती भरा होता है। लेकिन अगर थोड़ा सा गाइडेंस मिल जाए तो अपना बिजनेस सेटअप करने में आसानी हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में जो बिजनेस शुरू करने में आपकी मदद करेंगी। आपके सवालों के जवाब देने के साथ आपको इंवेस्टर्स से जुड़ने का प्लेटफॉर्म भी देंगी। 

 

EquityNet
अगर आपकी कंपनी को इनवेस्टर की जरूरत है‌, तो इसके लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी। EquityNet आपको मुफ्त में क्राउड फंडिग प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराएगा। यह प्लेटफाॅर्म आपके बिजनेस प्लान, एनालिसिस को इनवेस्टर से शेयर करेगा। इससे आपको अपना बिजनेस शुरू करने में काफी मदद होगी। इसके लिए आपको अपने बिजनेस प्लान को EquityNet वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। अगर आपका बिजनेस प्लान सही लगा, तो इसके लिए फंडिंग जुटाने का काम EquityNet करेगा। 
‌‌

 

Business Intelligence 
यह माइक्रोसॉफ्ट का एक सेल्फ सर्विस बिजनेस सॉल्यूशन है, जो कि पेड और फ्री मोड में उपलब्ध है। इसके फ्री वर्जन में हर यूजर को 1जीबी तक जानकारी मिलेगी। यह रोजाना रिन्यु हो जाएगी। इसमें आपको बिजनेस से जुड़े अपने सवालों के जवाब मिलेंगे। दुनिया के कई कॉरपोरेट लीडर्स, बिजनेसमैन, एक्जीक्यूटिव अपने व्यापार से जुड़े फैसले लेने के लिए इस सेवा का इस्तेमाल करते हैं। यह एक तरीके से बिजनेस के लिए आर्टिफिशल इंटेलीजेंस सेवा जैसा है। 

 

आगे पढ़ें

Join.me
अगर आप क्लाइंट के साथ ऑनलाइन कनेक्ट होना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक विश्वसनीय वीडियो कांफ्रेंसिंग सॉल्यूशन की जरूरत होगी। इसमें Join.me आपकी मदद कर सकता है। इसमें अधिकतम 10 लोगों से एक समय में ऑनलाइन बातचीत की जा सकती है।  

 

Awast 
यह एक सिक्योरिटी प्रोटेक्शन है। यह आपके नेटवर्क को प्रोटेक्ट करता है। अगर आप इसके फ्री वर्जन का उपयोग करते हैं, तो आपको मॉलवेयर को पकड़ने, उसे ब्लॉक करने, वायरस स्कैनिंग की सुविधा मिलेगी। 

 

आगे पढ़ें

CyberGhost
 नए बिजनेस में सुरक्षा एक अहम हिस्सा होती है। इसके लिए खुद के वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) सर्विस की जरूरत होती है। ज्यादातर VPN पेड होते हैं। लेकिन कुछ सर्विस जैसे CyberGhost  की फ्री में सेवा ली जा सकती है। यह आपको विश्वसनीय कनेक्शन स्पीड और बेहतरीन नेटवर्क सिक्योरिटी उपलब्ध कराता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट