विज्ञापन
Home » Industry » StartupsStart this business and earn 40 thousand rupees per month

आज ही शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 40 हजार रुपए तक की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी करेगी मदद

1 of

नई दिल्ली। कोई भी नया बिजनेस शुरू करते समय दो बातों का पता होना बहुत जरूरी होता है। एक तो ये कि बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कितना निवेश करना होगा। और दूसरा यह कि बिजनेस से आपको कितना फायदा पहुंचेगा। तो यदि आप भी कोई बिजनेस शुरू करने की  सोच रहे हैं तो हमारी यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको निवेश कम करना होगा लेकिन इसमें आपको मुनाफा ज्यादा मिलेगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 2 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी। साथ ही आपके पास एक फ्री होल्ड जमीन होनी भी जरूरी है। आपको बता दें कि आपके इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी।

 

शुरू कर सकते हैं टोमैटो सॉस का बिजनेस


आज के समय में कोई भी घर या रेस्टोरेंट ऐसे नहीं हैं जहां टोमैटो  सॉस का इस्तेमाल नहीं किया जाता। हर तरह के खाने में चाहे वह मैगी हो या समोसा, टोमैटो सॉस के बिना इन सभी चीजों में कोई स्वाद नहीं आता। यूं तो टोमैटो सॉस सभी के लिए काफी आम है लेकिन बिजनेस के नजरिए से यह काफी खास है। यदि आप भी कम पैसों में बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। टोमैटो सॉस के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने 2 लाख रुपए लगाने होंगे जिससे हर महीने आप 40 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप सरकार की मुद्रा योजना से मदद ले सकते हैं। मुद्रा योजना के चलते आपको एक तय रकम लोन के रूप में मिल सकती है। सरकरा ने मुद्रा योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए अलग-अलग प्रोजेक्ट तैयार किए हैं।

फिक्स्‍ड कैपिटल 2 लाख रुपए होगा


आज कल मार्केट में कई बड़े व पॉपुलर ब्रांड के साथ कई तरह के लोकल ब्रांड भी मौजूद हैं। अगर लोकल ब्रांड की भी क्वालिटी अच्छी है तो डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में यह बिजनेस शुरू करना अच्छा आइडिया साबित हो सकता है। इस बिजनेस में कुल 7.82 लाख रुपए का खर्च आएगा। फिक्स्‍ड कैपिटल 2 लाख रुपए होगा। इसमें हर तरह के मशीनरी और इक्यूपमेंच का खर्च शामिल होगा। वहीं वर्किंग कैपिटल में 5.82 लाख रुपए का खर्चा होगा। इसमें टमाटर, रॉ-मटिरियल, इन्ग्रेडिएंट, काम करने वालों की सैलरी, पैंकिंग, टेलिफोन, रेंट आदि का खर्च शामिल है। 

मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक से मिल जाएगा लोन

 

बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपने 1.95 लाख रुपए लगाने होंगे।  टर्म लोन 1.50 लाख रुपए होगा। वर्किंग कैपिटल लोन 4.36 लाख रुपए होगा। यह लोन मुद्रा योजना के तहत किसी भी बैंक से आसानी से हो जाएगा। मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे। बैंक मैनेजर वेरिफिकेशन के बाद लोन मंजूर करता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन