Advertisement
Home » इंडस्ट्री » स्टार्टअपApply for ease of doing business grand challenge

पीएम मोदी 42 लाख रुपए जीतने का दे रहे हैं मौका, कोई भी कर सकता है अप्लाई

आवेदन की अंतिम तारीख है 1 जनवरी 2019

1 of

नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार 42 लाख रुपए जीतने का मौका दे रही है। सरकार Ease Of Doing business ग्रैंड चैलेंज के तहत आम लोगों से आवदेन मांगे हैं, जो सरकार को इनोवोटिव आइडिया दे सके। इससे सरकार को योजनाओं को सही तरीके से लागू करने में मदद मिल सकेगी। इस मामले में सरकार की ओर से स्टार्टअप इंडिया वेबसाइट का विज्ञापन जारी किया गया है। साथ ही स्टार्टअप इंडिया के ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके विज्ञापन के बारे में जानकारी दी गई है। 

 

क्या करना होगा
सरकार ने सात फील्ड के लिए लोगों से आवेदन मांगे है। हर एक फील्ड के टॉप-3 विजेताओं का चुनाव किया जाएगा। पहले विजेता को 3 लाख रुपए, दूसरे विजेता को 2 लाख और तीसरे विजेता को 1 लाख रुपए दिए जाएंगे। ऐसे में सरकार सभी कैटेगरी पर कुल 42 लाख रुपए का प्राइज देगी। जिन फील्ड के सरकार की ओर से आवेदन मांगे गए है, वो हैं लाइसेंस एंड परमिट, एक्सपोर्ट एंड लाजिस्टिक, प्रॉपर्टी इंफार्मेशन सिस्टम और टैक्स फाइलिंग। अगर आपके पास इन फील्ड के लिए कोई अच्छा सुझाव है, जो उसे सरकार के साथ साझा करना होगा। विजेताओं का ऐलान 1 फरवरी 2019 को विजेताओं को होगा। 

Advertisement

 

 

कौन कर सकता है अप्लाई 
अगर आपके पास सरकार की चुनिंदा फील्ड के लिए कोई इनोवोटिव आइडिया है, जिसे आप सरकार के साथ साझा करना चाहते है, तो उस आइडिया का प्रपोजल तैयार करना होगा और उसे www.startupindia.gov.in पर सबमिट करना होगा। इसके आवेदन की अंतिम तारीख 1 जनवरी 2019 होगी।  इस चैलेंज में आप व्यक्तिगत रुप से हिस्सा ले सकते है। साथ ही एक स्टार्टअप के तौर पर भी चैलेंज के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर किसी इंटरप्राइजेज के तौर पर चैलेंज में स्वीकर सकते हैं। 

भारत की सुधरी रैंकिंग 

मोदी सरकार ने देश में व्यापार करने की राह में आने वाली सरकारी नियमों को आसान बनाने की कोशिश की है, जो कि वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफि डूइंग बिजनेस लिस्ट में नजर आती हैं। 
भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 190 देशों की सूची में 23 पायदान की छलांग लगाते हुए 77वें स्थान पर पहुंच गया है, जबकि भारत की 2017 में 100वीं रैंक हुआ करती थी। भारत ने पिछले दो साल में 53 पायदान की छलांग लगाई है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement