Home » Industry » Startupsknow where billionaire investing their money

2 या 3 नहीं, होता है हजारों गुना फायदा, अमीर लगाते हैं पैसा

शेयर, SIP या पीएफ की जगह अमीर अपना पैसा नए तरह के बिजनेस में लगाते हैं

1 of

नई दिल्‍ली। कहा जाता है कि अगर आपमें रिस्‍क लेने की क्षमता है और अपने पैसे को कुछ सालों में दोगुना करना चाहते हैं तो शेयर मार्केट या म्‍युचुअल फंड में निवेश करिए। थोड़े ही समय में आपकी रकम दो गुनी हो जाती है। हालांकि थोड़ा और रिस्‍क लेने की क्षमता हो तो दो गुने या तीन गुने से कहीं ज्‍यादा हजारों गुना रिटर्न मिल सकता है। इन्‍वेस्‍टमेंट का यह गेम अमीरों का खास है। इसी के चलते ही अमीर थोड़े से समय में हजारों गुना पैसा बना लेते हैं।

 

दरअसल शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, प्रॉपर्टी जैसी चीजों में आम तौर पर सामान्य लोग पैसा लगाते हैं।  हालांकि अमीरों की राय इससे ठीक अलग होती है, वे हमेशा पैसे से पैसा बनाना चाहते हैं। अमीर वहां पैसा लगाते हैं, जहां दो या चार गुना नहीं बल्कि कई गुना रिटर्न मिलता है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पैसा अमीरों के लिए टूल की तरह होता है, जिसकी मदद से वह और पैसा कमा लेते हैं। यही कारण है कि वह और अमीर बन जाते हैं, जबकि आम लोग जहां रहते हैं वहीं रह जाते हैं । 
 
अमीरों का फंडा, ज्‍यादा रिस्‍क और हजार गुना प्रॉफिट
अमीर लोग अपना बचा पैसा मोटे मुनाफे वाली जगह लगाते हैं। वे नए तरह के बिजनेस आइडिया, जिसे हम आम तौर पर स्‍टार्टअप कहते हैं, में पैसा इन्वेस्ट करते हैं। कभी कभी अमीर ऐसे बिजनेस में भी पैसा लगाते हैं जिसका भविष्‍य में काफी स्‍कोप हो। जानकारों के मुताबिक, ऐसे बिजनेस में पैसा डूबने का भारी रिस्‍क होता ही है। रिपोर्ट के अनुसार अगर  यह बिजनेस चल जाता है तो 2000 फीसदी तक मुनाफा मिलने का स्कोप मिलता है।

 

आगे पढ़ें- अंबानी भी लगा रहे पैसा

 

अंबानी भी लगा रहे पैसा
नए तरह के बिजनेस में होने वाले प्रॉफिट को देखते हुए ही देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी ने भी स्‍टार्टअप्‍स में पैसा लगाने का दांव खेला है। अंबानी इसके लिए पहले ही एक बड़ा फंड बनाने की घोषणा कर चुके हैं। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, आरआईएल के मुंबई स्थित हेड क्‍वार्टर में एक नया ऑफिस भी खोला गया है, जहां र्स्‍टाअप्‍स के लिए जगह उपलब्‍ध कराई गई है। 

 

कई जगहों पर निवेश
अमीर लोग एक जगह पैसा नहीं लगाते हैं, उनकी नजर हमेशा नए तरह के कारोबार पर होती है। इसलिए उनका पैसा भी अलग अलग जगहों पर लगता है। माना जाता है कि नई शुरू हुई आधी कंपनियां ठप हो जाती है, साथ ही इसमें जो सफल हो जाती हैं वह 50 गुना तक मुनाफा दे सकती है। ऐसे में दूसरी अन्‍य जगहों पर मिला घाटा भी यहां के प्रॉफिट से एडजस्ट हो जाता है। 

 

आगे जानें- अनिल अंबानी ने कैसे 10 करोड़ से 275 करोड़ का प्रॉफिट कमाया 

अनिल अंबानी ने 10 करोड़ का निवेश बना 275 करोड़ 

अमीर कैसे पैसे से पैसा बनाते हैं, इसे अनिल अंबानी की ओर से पेटीएम में किए गए इन्‍वेस्‍टमेंट से समझा जा सकता है। अंबानी ने शुरुआती दौर में पेटीएम में महज 10 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इसके बदले कंपनी ने रिलायंस को 1 फीसदी का स्‍टेक दिया था। जब पेटीएम मार्केट में स्‍टेबिलिस्‍ड हुई तो अंबानी का यह निवेश कई गुना बढ़ गया। 2017 में रिलायंस ने अपनी 10 करोड़ की वही हिस्‍सेदारी 275 करोड़ रुपए में बेची। 

 

 

खास तरह की प्रॉप्रटी में इन्वेस्ट करना 
अमीर लोग अपने पैसे को आर्ट वर्क या कमर्शियल संपत्ति में लगाते हैं ताकि इन्हें लंबे समय तक अच्छा रिटर्न मिलता रहे। विशेषज्ञों के मुताबिक अमीर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दो-तीन घर खरीदते हैं और उसे एक लंबी अवधि के बाद बेचने देते हैं जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा मिल जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट