Home » Industry » StartupsMiss Chhotee brand founder Shardha Agarwal

श्रद्धा को अमेरिका से लौटकर नहीं आया खाना पसंद, तो हालीवुड की जॉब छोड़ शुरू किया मिस छोटी ब्रांड

हॉलीवुड में प्रोडक्शन का काम करने वाली श्रद्धा अग्रवाल जब भारत लौटकर आई तो उन्हें सबसे ज्यादा खाने को लेकर परेशानी हुई।

1 of

नई दिल्ली। हॉलीवुड में प्रोडक्शन का काम करने वाली श्रद्धा अग्रवाल जब भारत लौटकर आई तो उन्हें सबसे ज्यादा खाने को लेकर परेशानी हुई। वह हमेशा अमेरिकन टेस्ट को मिस करती थी। अपनी इसी प्रॉब्लम को श्रद्धा ने बिजनेस के रुप में खड़ा कर लिया है। वह अब डिप और सॉस ब्रांड मिस छोटी चलाती है। खास बात यह है कि उन्होंने यह काम अपने प्रोडक्शन स्किल से पूरी तरह से अलग चुना है। उनके इस फैसले से उनके ट्रेनर शेफ भी परेशान थे। जब वह ट्रेनिंग लेने गई तो उनके ट्रेनर को भी भरोसा नहीं हुआ कि वह इतनी ग्लैमरस प्रोफेशन को छोड़कर यह काम करना चाहती हैं।

 

अमेरिका जैसे मसाले नहीं मिले इंडिया में..

 

एमटीवी और अमेरिका में हॉलीवुड में काम कर चुकी थी। उन्होंने अपनी वेबसाइट में भी अपने ब्रांड के शुरूआत की जानकारी दी है। वह इंडिया आई और उन्होंने डिस्कवरी चैनल ज्वाइन कर लिया लेकिन खाने का टेस्ट उन्हें इंडिया में परेशान कर रहा था। उन्हें इंडिया और अमेरिका के मसालों में काफी फर्क महसूस हो रहा था।

 

नहीं मिला ग्लोबल टेस्ट वाला डिप और सॉस

 

श्रद्धा अग्रवाल अपने ऑफिस से देर से वापस घर आती थी और वह ट्रेडिशनल इंडियन फूड नहीं खाना चाहती थी। लेकिन उनके पास कोई ऑप्शन नहीं था कि वह अमेरिकी टेस्ट का खाना इंडियन सॉस या डिप के साथ बना पाएं। स्टोर में इंपोर्टेड प्रोडक्ट्स में भी उन्हें वह फ्लेवर्स नहीं मिलते थे।

 

डिस्कवरी की नौकरी से मिली मदद

 

यहां उनकी जॉब ने मदद की। वह कई बड़े-बड़े शेफ से मिलती थी। उन्होंने कई शेफ से बात की और उन्होंने फूड इंडस्ट्री में करियर बनाने का प्लान किया। फूड इंडस्ट्री में आने के लिए सिर्फ जोश होना ही काफी नहीं होता। श्रद्धा ने अपनी नौकरी छोड़ दी और कुछ समय फ्रीलांस करने लगी।

 

आगे पढ़ें - कैसे आया आइडिया..

 

गोवा में आया आइडिया

 

साल 2010 की बात है वह गोवा में अपनी बहन के साथ इटैलियन रेस्टोरेंट में थी। उन्हें वहां के शेफ की डिटेलिंग से काफी प्रभावित हुईं। वहां उन्हें एक अच्छा कन्ज्यूमर एक्सपीरियंस मिला। अगली सुबह उनकी बहन ने पूछा कि क्या वह उस रेस्टोरेंट में काम करना चाहेंगी। उस दिन उन्होंने उस रेस्टोरेंट के ओनर से ट्रेनिंग के लिए बात की।

 

रेस्टोरेंट में ली ट्रेनिंग

 

गोवा के रेस्टोरेंट मालिक को लगा कि श्रद्धा पागल हो गई हैं जो अपना टीवी पर ग्लैमरस करियर छोड़कर किचन में आना चाहती हैं। उन्होंने श्रद्धा को सोचने के लिए कहा और फिर तीन हफ्ते बाद फोन करने के लिए कहा। तीन हफ्ते बीत चुके थे और वह अपने फैसले पर अडिग थी। वह गोवा चली और उसी रेस्टोरेंट में उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई।

 

ट्रेनिंग मे किया हर काम

 

श्रद्धा की ट्रेनिंग की शुरूआत 10 किलो आलू का बैग उठाने से हुई और जल्द ही वह किचन रूटीन में आ गई। वह फ्रेश पास्ता, पिज्जा रोल बनाना, टमाटर प्योरे बनाना करीब 2 महीने में सीख गईं। उन्होंने गोवा के रेस्टोरेंट में ट्रेनिंग करने के बाद फोर सीजन होटल, एम्बिएंस माल के एशिया सेवेन, द टेबल और मुंबई के रेस्टोरेंट में काम किया। पूरा दिन मेहनत करने के बाद श्रद्धा घर आकर जब खाना बनाती तो उन्हें इंडियन टेस्ट ही मिलता। उन्हें वैसी सॉस या डिप नहीं मिल रही थी जैसी उन्हें चाहिए थी।

 

आगे पढ़ें - कैसे शुरू किया अपना स्टार्टअप

 

अपनी किचन में बनाई डिप

 

तो वह अपनी किचन में नई तरह की डिप और सॉस बनाने लगी। उन्होंने अक्टूबर 2012 में मिस छोटी की सॉफ्ट लॉन्च कर दिया। उन्होंने मिस छोटी नाम इसलिए रखा क्योंकि हर एक घर में छोटी होती है, जो इमोशनल और सबको हंसाने या रूलाने का काम करती है।

 

शुरू किया अपना स्टार्टअप

 

श्रद्धा अग्रवाल ने साल 2012 में ऑलिव टेपनेड, पेरी-पेरी सॉस, करी म्योनिस और पेस्टो लॉन्च की। उन्होंने इसे कुटीर उद्योग की तरह घर से ही स्टार्टअप बिजनेस शुरू किया। उनके पास ऑर्डर आने लगे। दो हफ्ते बाद उन्होंने मॉडर्न बाजार वसंत विहार में स्टॉक करने के लिए संपंर्क किया। उन्होंने बाद में कंपनी बनाई और एक छोटी टीम बनाई। उनके प्रोडक्ट फुडहॉल और स्पेन्सर्स में बिकने लगे।

 

फंडिंग की है तलाश

 

अब मिस छोटी की रेन्ज में 8 तरह के प्रोडक्ट है। मसालें, सीजनिंग, क्रिस्प, सॉस और स्प्रेड्स जैसे प्रोडक्ट बनाती हैं। उनके प्रोडक्ट में पिता चिप्स और काले चिप्स भी शामिल हो गए हैं। अब छह साल के बाद उनका बिजनेस ब्रेक इवन पर आया है। अब वह अपने लिए फंडिंग ढूंढ रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट