Home » Industry » Startupspraveen KR and Sindhuja earn 20 crore by selling t-shirt online

20 साल के स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन टी-शर्ट बेचकर कमाए 20 करोड़, जल्द शुरू करेंगे अपना स्टोर

NIFT के प्रवीण के आर और सिंधुजा ने ऑनलाइन टी-शर्ट बेचकर इतने पैसे कमाए हैं।

1 of

नई दिल्ली। 20 साल की उम्र में दो दोस्तों ने 20 करोड़ कमा लिए, यह जानकर हैरानी होती है उन्होंने ऐसा कैसे कर दिखाया। लेकिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) के प्रवीण के आर और सिंधुजा ने ऑनलाइन टी-शर्ट बेचकर ऐसा कर दिखाया है। बिजनेस की सफलता को देखते हुए अब दोनों दोस्त ऑफलाइन रिटेल बिजनेस में उतरने का प्लान कर रहे हैं। करीब 3 साल पहले दोनों दोस्तों ने यंग ट्रेंड नाम से अपना टी-शर्ट ब्रांड शुरू किया। उन्होंने टी-शर्ट की कीमत केवल 250-600 रुपए के बीच रखी। कॉलेज जाने वाले छात्रों के बजट को ध्यान में टी-शर्ट का प्राइस रखा, जो कि हिट साबित हुआ। आइए जानते हैं कैसे शुरू किया उन दोनों ने अपना कारोबार..

 

पढ़ाई के दौरान काटा बिजनेस का कीड़ा

 

यंग ट्रेंड्ज के को फाउंडर प्रवीण केआर बिहार और सिंधूजा के हैदराबाद से है। वह दोनों स्टूडेंट थे जब उन्हें कारोबारी बनने का कीड़ा काटा। अपने सांतवें सेमेस्टर में एनआईएफटी ने उन दोनों ने अपना बिजनेस बनाने के बारे में सोचा। साल 2015 में ई-कॉमर्स मार्केट काफी बूम कर रहा था और तब उन दोनों ने ऑनलाइन क्लोदिंग ब्रांड यंग ट्रेंड्ज की शुरूआत की।

 

10 लाख से शुरू किया बिजनेस

 

उन दोनों ने साल 2015 सितंबर में 10 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट से बिजनेस की शुरूआत की। उन्होंने 2 महीने में ही ऑनलाइन मार्केट फ्लिपकार्ट, अमेजन, वूनिक और पेटीएम पर अपने प्रोडक्ट बेचना शुरू कर दिया था। बाद में उन्होंने अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट भी बनाई। उनका यंग ट्रेंड्ज ब्रांड करीब 25,000 टी-शर्ट साल 2017 में फ्लिपकार्ट के फेस्टिव सेल के दौरान बेच चुका है।

 

कॉलेज फेस्ट में बेची टी-शर्ट

 

जब उनका सेमेस्टर खत्म होने लगा था तो वह कॉलेज फेस्ट और इवेंट्स में अपने ब्रांड यंग ट्रेंड्ज की टी-शर्ट बेचने लगा था। वह एक दिन में 10 ऑर्डर बेचते थे और सेमेस्टर खत्म होने तक वह आईआईटी और आईआईएम मिलाकर 100 से अधिक कॉलेज में टीशर्ट बेच रहे थे।

 

 

आगे पढ़े - कहां तक पहुंचा बिजनेस

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss