विज्ञापन
Home » Industry » StartupsGovernment launches online course to support potential exporters

सरकार ने लॉन्च किया मुफ्त ऑनलाइन कोर्स, आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में करेगा मदद, ऐसे उठाएं फायदा

कोर्स पूरा होने पर दिया जाएगा सर्टिफिकेट 

Government launches online course to support potential exporters

Suresh Prabhu launch online cource: कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर सुरेश प्रभू ने Anytime-Anywhere ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किया है, जो एक्सपोर्ट जागरुकता कोर्स है। इसकी मदद से कारोबारी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने की काबिलियत हासिल करेंगे।

नई दिल्ली. कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर सुरेश प्रभू ने Anytime-Anywhere ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किया है, जो एक्सपोर्ट जागरुकता कोर्स है। इसकी मदद से कारोबारी अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने की काबिलियत हासिल करेंगे। प्रभू ने हाल ही में इस कोर्स के बारे में बोर्ड ऑफ ट्रेड मीटिंग में ऐलान किया था।

 

एक्सपोर्ट मैनेजमेंट का मिलेगा सर्टिफिकेट 

मंत्रालय की ओर से बताया गया कि इस ऑनलाइन कोर्स को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) की योजना निर्यात बंधु के तहत फंडेड है, जो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड के सहयोग से चलाया जाएगा। कोर्स में दाखिले के लिए http://niryatbandhu.iift.ac.in/2.0/main.asp पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 

 निर्यात बंधु योजना ऐसे उद्यमियों के लिए मददगार साबित होगी, जो अपने व्यापार को देश के बाहर तक फैलाना चाहते हैं। इस संबंध में व्यापारियों को ट्रेनिंग और काउंसिलिंग कराई जाएगी। इस कोर्स के समापन के बाद एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जो निर्यात बंधु योजना के तहत एक्सपोर्ट इंपोर्ट मैनेजमेंट का होगा। 

 

लॉन्च हुआ मोबाइल ऐप 

ऑनलाइन कोर्स के अलावा सुरेश प्रभू ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जिस पर एक्सपोर्टर अपनी समस्या दर्ज करा सकेंगे। साथ ही कई तरह के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इसके अलावा ट्रेडर्स के नोटिस देख सकेंगे। सरकार की इस कोशिश से एक्सपोर्ट को आसान बनाया जा सकेगा। साथ ही एक्सपोर्ट में पारदर्शिता लायी जा सकेगी। वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि भारत के एक्सपोर्ट में साल 2018 की तलुना में साल 2019 में 3.74 फीसदी की दर से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है, जो 25.41 बिलियन डॉलर से बढ़कर 26.36 बिलियन डॉलर हो गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन