विज्ञापन
Home » Industry » StartupsBengaluru to have most new billionaires in India By 2023

अगर बनना चाहते हैं अमीर, तो हो जाएं भारत के इस शहर में शिफ्ट, पांच साल में यहां होंगे 44 नए अरबपति

'Cities of the future' लिस्ट में इस शहर को पहला स्थान मिला है

1 of

नई दिल्ली.

देश का IT और स्टार्टअप हब कहा जाने वाला शहर बेंगलुरु अगले पांच साल में जबरदस्त तरक्की करने वाला है। यहां पर Ultra High Net Worth Individual (UHWNIs) यानी अमीर लोगों की संख्या 40 फीसदी बढ़ने की संभावना है। यानी यहां अगले पांच साल में 44 नए अरबपति होंगे। Knight Frank Wealth Report 2019 के मुताबिक बेंगलुरु दुनिया की पांच 'Cities of the future’ में पहले स्थान पर है। इसके अलावा इस सूची में Hangzhou, Stockholm, Cambridge और Boston का नाम है।

 

बेंगलुरु में हैं ग्रोथ के कई मौके

बेंगलुरु में 2013 और 2018 के बीच 98 UHNWI (3 करोड़ डॉलर या 210 करोड़ रुपए संपत्ति वाले लोग) थे। इस दौरान यहां अल्ट्रा रिच लोगों की संख्या 36 फीसदी बढ़ी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में इनोवेशन के लिए बड़ा इकोसिस्टम होने की वजह से यहां ग्राथे के लिए कई मौके मिलते हैं। यही वजह है कि यहां पर न्यू ऐज टेक्नोलॉजी वाली कई कंपनियां शुरू हुई हैं। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, फूड टेक, फिनटेक और रोबोटिक्स शामिल हैं।

 

2023 तक देश में होंगे 163 अरबपति

इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में अरबपतियों की संख्या में 37 फीसदी बढ़ोतरी होने वाली है। इसके बाद 2023 तक देश में 163 अरबपति होंगे। यहां 1 अरब डॉलर संपत्ति वाले लोगों को अरबपति की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा UHNWI की संख्या 39 फीसदी बढ़ोतरी के साथ 2,697 हो जाएगी। फिलिपींस में अमीरों की संख्या में 38 फीसदी, चीन में 35 फीसदी बढ़ोतरी होगी। देश में अमीरों की संख्या सबसे ज्यादा बेंगलुरु में बढ़ेगी।

एशिया रहेगा सबसे आगे

अरबपतियों के मामले में एशिया सबसे आगे रहेगा। यहां पर 2023 तक 1,000 अरबपति होंगे। यह दुनिया के कुल अरबपतियों की संख्या का एक तिहाई होगा। हालांकि चीन की इकोनॉमी की गति कम हो रही है, लेकिन भारत और फिलिपींस में अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है।

 

2019 में तेजी से बढ़ेंगे अमीर

इस साल दुनियाभर में high net worth individual (HNIs) की संख्या भी तेजी से बढ़ेगी। हाई नेट वर्थ इंडीविजुअल उन्हें कहा जाता है जिनके पास 10 लाख डॉलर यानी 7 करोड़ से ज्यादा रुपए की संपत्ति हो। 2019 में दुनियाभर में ऐसे अमीरों की संख्या 2 करोड़ को पार कर जाएगी। इसमें से 66 लाख, 59 यूरोप में और 58 लाख एशिया में होंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन