Advertisement
Home » Industry » StartupsArulmozhi Saravanan started with an order of Rs 234 The business now has one crore rupee income

इस महिला ने 234 रुपए के ऑर्डर के साथ शुरू किया था कारोबार, अब एक करोड़ रुपए है सालाना इनकम

पीएम मोदी 'मन की बात' में कर चुके हैं चर्चा

1 of

 

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुद्रा योजना से मदुरै की रहने वाली यह महिला करोड़पति बन गई है। हम बात कर रहे हैं अरुलमोझी सर्वानन की। अरूलमोझी ऐसी महिला उद्यमी की कहानी है, जो केंद्र सरकार की मुद्रा योजना से लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू करती है। सरकार के इस योजना के तहत अरुलमोझी सर्वानन ने GeM पर 234 रुप के ऑर्डर के साथ शुरू किया था और आज उनकी एक करोड़ रुप के आसपास सलाना इनकम है। 

 

ऐसे पता चला था मोदी के स्कीम के बारें में…

सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) से अरुलमोझी सर्वानन को पता चलता है कि प्रधान मंत्री कार्यालय को कुछ थर्मोफ्लेक्स की जरूरत है। सर्वानन ने GeM के जरिए थर्मोफ्लेक्स की आपूर्ति की और उसका भुगतान भी मिल गया। अरुलमोझी ने एक पत्र के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी कहानी साझा की। प्रधानमंत्री मोदी ने 2017 के मध्य में ‘मन की बात’ में इसका उल्लेख भी किया। इसके बाद, विभिन्न कार्यालयों में उत्पादों की आपूर्ति करके उनका व्यवसाय बढ़ा।


 

जानिए क्या कहना है सर्वानन का

अरुलमोझी का कहना है कि GeM का उपयोग करने का उनका अनुभव उन्हें विश्वास दिलाता है कि यह सरकारी कार्यालयों के लिए जनता के पैसे बचाने का एक बेहतरीन मंच है। उन्होंने कहा कि GeM सिर्फ एक व्यवसाय के लिए एक साधन नहीं है, यह राष्ट्र की सेवा का एक माध्यम है।

 

पीएम मोदी को लिखा पत्र

हाल ही में उन्होंने फिर से प्रधानमंत्री मोदी को लिखा कि GeM पर 234 रुप के ऑर्डर के साथ शुरू हुआ उनके उद्यम का कारोबार वित्त वर्ष में एक करोड़ रुप को पार कर गया है। जब सर्वानन को पता चला कि प्रधानमंत्री मोदी मदुरै आ रहे हैं तो वह उनसे मिलने पहुंच गईं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement