Home » Industry » Startups60 pc startups may fail amid lack of market

60 फीसदी स्‍टार्टअप हो सकते हैं फेल, इन्‍फोसिस के पूर्व डायरेक्‍टर ने जताई आशंका

60 फीसदी स्‍टार्टअप हो सकते हैं फेल, इन्‍फोसिस के पूर्व डायरेक्‍टर ने जताई आशंका

60 pc startups may fail amid lack of market

जयपुर.. देश की दिग्‍गज आईटी कंपनी इन्‍फोसिस के पूर्व डायरेक्‍टर टीवी मोहनदास पई ने मोदी सरकार के प्रोजेक्‍ट स्‍टार्टअप मिशन पर सवाल उठाए हैं। उन्‍होंने कहा  कि सरकार के इस मिशन में उम्‍मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिल पा रही है। 


पई ने कहा,  वर्तमान में 30,000 स्टार्टअप हैं जो लगभग 3.5 से लाख लोगों को रोजगार दे रहे हैं। उन्‍होंने आगे कहा कि हर साल लगभग 5,000-6,000 ऐसे वेंचर्स की शुरुआत हो रही है। पई ने कहा, पिछले साल हमने स्‍टार्टअप में 13.65 अरब डॉलर की फंडिंग हासिल की थी। आज हमने इसे 95 अरब डॉलर का बना लिया है। उन्‍होंने साथ ही अनुमान लगाया कि 2025 तक करीब 1 लाख स्‍टार्टअप एक्‍टिव रहेंगे जो लगभग 32 लाख लोगों को रोजगार देंगे। 

 

60 फीसदी स्‍टार्टअप तैयार नहीं
उन्‍होंने यह भी कहा कि अधिकतर र्स्‍टाटअप के फेल होने की आशंका है। पई ने कहा, इंडस्‍ट्री के नेचर के हिसाब से करीब 60 फीसदी स्‍टार्टअप तैयार नहीं हैं। इनके फेल होने की आशंका है। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि जो सफलतापूर्वक स्‍टार्टअप्‍स में एक्टिव हैं उनके फ्यूचर भी अच्‍छे हैं। 

 

पई ने कहा कि पहली बार एन्‍टरप्रन्‍योरशिप की शुरुआत करने वालों को बिजनेस में पकड़ बनाने की समझ कम होती है। लेकिन अच्‍छी बात ये है कि नाकामी की स्थिति में  उन्‍हें सीखने और अनुभव बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss