Advertisement
Home » इंडस्ट्री » स्टार्टअप13 Year old Indian student establish owns software development company in dubai

भारतीय Student का कमाल, मात्र 13 साल की उम्र में दुबई में बनाई अपनी कंपनी

केरल का रहने वाला है छात्र, पांच साल की उम्र में गया था दुबई

13 Year old Indian student establish owns software development company in dubai

नई दिल्ली। भारतीय में हुनर की कोई कमी नहीं है। इसका एक और उदाहरण सामने आया है। भारत के एक मात्र 13 साल के Student ने दुबई में अपनी कंपनी बनाकर नया कारनामा किया है। मूल रूप से केरल के रहने वाले आदित्यन राजेश ने दुबई में अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी बनाई है। दुबई के खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट राजेश ने 'Trinet Solutions'नाम से कंपनी बनाई है। राजेश की कंपनी 'Trinet Solutions'में अभी कुल तीन कर्मचारी हैं जो उसके साथ स्कूल में पढ़ने वाले Student ही हैं। जब राजेश की उम्र साल थी, तब वह अपने परिवार के साथ दुबई चला हो गया था।

 

9 साल पहले बनाया था अपना पहला मोबाइल एप्लीकेशन 


आदित्यन राजेश ने चार साल पहले 9 साल की उम्र में अपना पहला मोबाइल एप्लीकेशन बनाया था। राजेश ने इस मोबाइल एप्लीकेशन का आविष्कार शौक-शौक में बोरियत मिटाने के लिए किया था। तभी से वह दूसरों के लिए लोगो और वेबसाइट बनाने का कार्य कर रहा था। राजेश ने बताया कि जब वह पांच साल का था तभी से कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहा है। राजेश ने बताया की उसके पिता ने उसे सबसे पहले बीबीसी टाइपिंग वेबसाइट दिखाई थी, जिस पर बच्चे टाइपिंग सीखते थे।  

Advertisement

 

अभी मुफ्त में सेवा दे रही है राजेश की कंपनी 

 

राजेश ने बताया कि कानूनी रूप से कंपनी का मालिक बनने के लिए अभी उन्हें 18 साल की उम्र पूरी करने तक का इंतजार करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि 18 साल की उम्र पूरी करने के बाद वे पूर्ण कंपनी के तौर पर काम करना शुरू कर देंगे। राजेश के अनुसार, अभी उनकी कंपनी के पास 12 क्लाइंट हैं, जिनको वह डिजाइन और कोडिंग सेवाएं मुफ्त में देते हैं। राजेश का जन्म केरल के थिरुवाला में हुआ है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement