विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorNow you can book train ticket at free of cost under new service of IRCTC

काम की खबर / मुफ्त में बुक कीजिए रेल की टिकट, पैसे आने पर कीजिए भुगतान, IRCTC की नई सुविधा

किराना दुकान की तरह उधार खरीद सकेंगे टिकट

1 of

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा यात्री सेवा देने वाला भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए नई-नई सेवाएं लॉन्च करता रहता है। अब रेलवे ने अपने यात्रियों को किराना दुकान की तरह उधार टिकट खरीदने की सेवा शुरू कर सकते हैं। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक प्राइवेट कंपनी के साथ मिलकर ई-पेपर लेटर सेवा शुरू की है। इस सेवा के तहत आप बिना भुगतान टिकट बुक कर सकते हैं और पैसे आने पर इसका भुगतान किया जा सकता है।

ऐसे खरीदें उधार टिकट
यदि आप IRCTC की इस नई सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको यहां अपना अकाउंट बनाना होगा। टिकट बुक कराने के लिए पहले आपको अपने बारे में जानकारी भरनी होगी। इसके बाद जैसे ही आप बुक नाऊ पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुलेगा। यहां यात्रियों की जानकारी और डाटा कोड भरना होगा। इसके बाद नेक्स्ट बटन दबाने पर फिर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर भुगतान के तरीके पूछे जाएंगे जिसमें ई-पेपर लेटर का भी ऑप्शन मिलेगा। इस तरह आप ई-पेपर लेटर पर क्लिक करके उधार टिकट खरीद सकते हैं।

14 दिन में करना होगा भुगतान


एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यात्रियों को ई-पेपर लेटर सुविधा के तहत खरीदी गई टिकटों के लिए 14 दिनों में भुगतान करना होगा। इस अवधि में भुगतान के लिए कोई ब्याज भी नहीं लिया जाएगा। यदि कोई यात्री भुगतान करने में असफल रहता है तो उस यात्री को काली सूची में डाल दिया जाएगा। यात्री डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट ई-पेपर लेटर डाट को के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
 

ट्रेन चलने से पहले 12 घंटे तक भुगतान न होने पर रद्द हो जाएगा टिकट


जानकारी के अनुसार, यदि कोई यात्री ट्रेन चलने से पहले 12 घंटे तक उधार खरीदी गई टिकट का भुगतान नहीं करते है तो यह टिकट रद्द कर दी जाएगी। साथ ही यात्री को काली सूची में डाल दिया जाएगा। समय पर भुगतान करने वाले यात्रियों की लिमिट बढ़ती चली जाएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन