बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Companiesजल्द आएगी मारुति की नई SWIFT HYBRID, 48.2 Kmpl का देगी माइलेज

जल्द आएगी मारुति की नई SWIFT HYBRID, 48.2 Kmpl का देगी माइलेज

मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी कार स्विफ्ट का हाइब्रिड मॉडल लॉन्च कर सकती है।

1 of
देश की सबसे बडी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी एक ऐसी कार लाने जा रही है, जो भारत में धूम मचा देगी। मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी कार स्विफ्ट का हाइब्रिड मॉडल लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने इस कार को रेंज एक्सटेंडर नाम दिया है। इस कार को पहले एक पायलट प्रोजेक्ट के लिए डेवेलप किया जा रहा था, जिसकी सप्लाई भारत सरकार को होनी थी। हालांकि, अब कंपनी इसे पब्लिक के लिए भी लॉन्च कर सकती है। कंपनी का दावा है कि नई मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड 48.2 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देगी। 
 
ये हैं खूबियां
 
> मारुति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर तीन मॉडल है- सीरीज हाइब्रिड, पैरलल हाइब्रिड और ऑल इलेक्ट्रिक।
> कार में 658सीसी, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जिसे परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर से जोडा गया है।
कंपनी के दावे के अनुसार इस कार का माइलेज 48.2 किमी/लीटर तक होगा।
इसके अलावा कार की इलेक्ट्रिक ड्राइविंग रेंज 25.5 किमी तक की होगी। 
 
इंजन पैदा करता है बिजली
 
सीरीज हाइब्रिड मॉडल में पेट्रोल पावरट्रेन इसकी लिथियम-आयन बैटरी के लिए जेनरेटर का काम करता है और उसके बाद यह बैटरी इलेक्ट्रिक मोटर को पावर सप्लाई करती है। इस मोड में पेट्रोल इंजन परोक्ष रूप से इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने के लिए बिजली पैदा करने में मदद करता है। स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर का वजन 1,600 किलोग्राम है और इसकी लिथियम-आयन बैटरी को 200 वी के शॉकेट से पूरी तरह चार्ज होने में तकरीबन 1.5 घंटे लगते हैं। कार में इंफोटेनमेंट सिस्टम, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, रिमोट कीलेस एंट्री और रियर डिस्क ब्रेक्स जैसी सुविधाएं भी हैं। 
 
आगे की स्लाइड में जानिए सरकार की योजना के तहत कार
 
नोटः तस्वीरों का इस्तेमाल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
 
सरकार की योजना के तहत कार
 
ग्राहकों को इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स की तरफ आकर्षित करने के लिए भारत सरकार ने हाल ही में फेम इंडिया (फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया) स्कीम चलाई थी। यह स्कीम नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लान का हिस्सा है। इस स्कीम के मुताबिक सरकार इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल्स के निर्माण पर टू-व्हीलर्स के लिए 29,000 रूपए और कारों के लिए 1.38 लाख रुपए तक की सब्सिडी देगी।
 
मारुति स्विफ्ट की गई पेश
 
एक इवेंट के दौरान ही मारुति स्विफ्ट रेंज एक्सटेंडर (हाइब्रिड मॉडल) को भी दिखाया गया था। कंपनी अधिकारियों ने उस समय कहा था कि स्कीम और उस पर मिलने वाली राहत के बारे में सरकार की तरफ से स्पष्टता आने के बाद ही वे हाइब्रिड मॉडल्स को डेवलप करेंगे। 
 
2014 ऑटो एक्सपो में किया था डिस्पले
 
मारुति स्विफ्ट एक्सटेंडर हाइब्रिड को सबसे पहले 2014 ऑटो एक्सपो के दौरान डिस्पले किया गया था। इस कार के प्रोडक्शन मॉडल को सबसे पहले भारत सरकार को पायलट प्रोजेक्ट के तहत सप्लाई किया जाएगा। इसके बाद इसे जेनरल पब्लिक के लिए उतारा जा सकता है।
 
एक और कार आएगी ऐसी
 
माना जा रहा है कि मारुति सुजुकी अपनी यह हाइब्रिड तकनीक नई आने वाली मारुति वायआरए हैचबैक कार में भी दे सकती है। यह कार ग्लोबल मार्केट्स समेत भारत में भी उतारी जा रही है।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट