विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorLok Sabha election brightens Madhya Pradeshs 15000 primary schools electricity and water for the first time reached

व्यवस्था / लोकसभा चुनाव ने चमका दी मध्य प्रदेश के 15000 प्राइमरी स्कूलों की सूरत, पहली बार पहुंची बिजली और पानी

बिहार के करीब एक दर्जन प्राइमरी स्कूलों को भी मिला लोकसभा चुनाव का फायदा

Lok Sabha election brightens Madhya Pradeshs 15000 primary schools electricity and water for the first time reached
  • इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीन के लिए पोलिंग स्टेशन में पॉवर कनेक्शन की जरूरत होती है।
  • मध्य प्रदेश के 15000 और बिहार के करीब एक दर्जन स्कूलों तक लोकसभा चुनाव के दौरान स्थायी तौर पर बिजली की व्यवस्था की गई।

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश में दूर-दराज के जिलों में 15,000 प्राइमरी स्कूलाें की सूरत लोकसभा चुनाव ने बदलकर रख दी। दरअसल मध्य प्रदेश के इन 15000 स्कूलों को पोलिंग बूथ बनाया गया था। इसके चलते स्कूलों में स्थायी तौर बिजली की व्यवस्था कर दी गई, जो कि पिछले कई सालों से नहीं थी। मध्य प्रदेश के चीफ इलेक्शन कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के 15000 स्कूलों तक बिजली की व्यवस्था चुनाव के दौरान की गई। 

पहली बार हुई बिजली और पानी की व्यवस्था 

इन स्कूलों में न सिर्फ बिजली की व्यवस्था की गई, बल्कि स्कूलों में पीने के साफ पानी का भी इंतजाम किया गया। वरिष्ठ चुनाव अधिकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों झाबुआ, रतलाम, बेतुल और भिंड समेत कई ऐसे इलाकों के प्राइमरी स्कूलों को पहली बार पोलिंग सेंटर बनाया गया। ऐसे मेँ इऩ स्कूलों तक बिजली की व्यवस्था पहुंच सकी। इससे पहले इन स्कूलों में बिजली की व्यवस्था नहीं थी, वहीं, कुछ स्कूलों में बिजली का अस्थायी इंतजाम था। 

वोटिंग मशीन के लिए जरुरी है लाइट

इलेक्ट्रिक वोटिंग मशीन के लिए पोलिंग स्टेशन में पॉवर कनेक्शन की जरूरत होती है। ऐसे में एजुकेशन और पॉवर डिपार्टमेंट ने मिलकर इस समस्या को दूर किया। मध्य प्रदेश के अलावा बिहार के करीब एक दर्जन स्कूलों तक लोकसभा चुनाव के दौरान स्थायी तौर पर बिजली की व्यवस्था की गई। वहीं कुछ स्कूलों की छत टूटी थी, तो कहीं दीवार टूटी थी, जिन्हें लोकसभा चुनाव के लिए दुरुस्त कराकर पेंट किया गया। साथ ही स्कूल के कमरों में पंखे, बल्ब और अन्य उपकरण लगाए गए।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss