विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorHuge demand of Rudra cave situated at kedarnath after pm Modi visit 

पर्यटन / पीएम मोदी की विजिट से रुद्र गुफा की बढ़ी डिमांड, ऑनलाइन बुंकिंग के साथ चार धाम के टूर पैकेज में होगी शामिल

रुद्र गुफा के लिए अलग से स्टॉफ की तैनाती की जाएगी।  

Huge demand of Rudra cave situated at kedarnath after pm Modi visit 

नई दिल्ली. एक वक्त था, जब  केदारनाथ स्थित रुद्र गुफा को पर्यटक नहीं मिल रहे थे। हालांकि पीएम मोदी की विजिट से रुद्र गुफा की डिमांड बढ़ गई है। इसके चलते अब गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) गुफा की बुकिंग ऑनलाइन करने जा रही है। साथ ही इसे चार धाम टूर पैकेज में भी शामिल किया जाएगा।  

गुफा के लिए अलग से स्टॉफ की तैनाती 

मोदी की विजिट के बाद से गढ़वाल मंडल के अफसर उत्साहित हैं, क्योंकि देश के विभिन्न इलाकों से लोग गुफा के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। गुफा के लिए अलग से स्टाफ तैनात किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जीएमवीएन के महाप्रबंधक (पर्यटन) बीएल राणा ने बताया कि लोगों में इस कदर उत्साह है कि सिर्फ दो दिन में 150 से ज्यादा लोग गुफा के बारे में जानने को फोन कर चुके हैं। गुफा की ब्रांडिंग के लिए योजना बनाई जा रही है।

एक दिन का किराया 990 रुपए 

रुद्र गुफा में सभी तरह की मॉडर्न सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस गुफा का एक दिन का किराया 990 रुपए है। केदारनाथ में इस गुफा का निर्माण पिछले साल किया गया था। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के अधिकारियों के मुताबिक रुद्र मेडिटेशन गुफा का निर्माण नरेंद्र मोदी के सुझाव के किया गया था।

गुफा के किराए में की कटौती

गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से बताया गया कि पिछले साल रुद्र गुफा में काफी कम संख्या में पर्यटक पहुंचे थे। इसकी वजह साल के ज्यादातर वक्त यहां के तामपान का कम होना है। साथ ही ज्यादा किराया भी एक वजह थी। इसके अलावा गुफा को मेडिटेशन के लिए न्यूनतम 3 दिनों के लिए बुक करना होता है। ऐसे में प्रति व्यक्ति 9000 रुपए खर्च आता था। हालांकि बाद में निगम प्रशासन ने इस साल इस गुफा का किराया 3000 रुपए से घटाकर 990 रुपए प्रतिदिन कर दिया था।

मिलेंगी यह सुविधाएं

रुद्र गुफा केदारनाथ श्राइन बोर्ड से करीब एक किमी दूर है, जहां खाने की पूरी व्यवस्था रहती है। इसके अलावा गुफा में 24 घंटे एक अटेंडेंट मौजूद रहेगा, जिसे गुफा में मौजूद कॉल बेल से बुलाया जा सकेगा। इस गुफा में एक वक्त में केवल एक आदमी के रहने की इजाजत होती है। यह गुफा पूरी तरह से बाकी दुनिया से अलग रहती है। लेकिन किसी आपात स्थिति में कमरे में लगे फोन की मदद से किसी को बुलाया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन