विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorDTH consumers caught in a tariff trap

सुनवाई / ट्राई के आदेश के खिलाफ टाटा स्काई को मिला हाईकोर्ट का स्टे, जारी रहेंगे लंबी अवधि के पैक

फरवरी से लागू हुए नए नियमों के मुताबिक ऑपरेटर्स ने बंद की ग्राहकों की सर्विस

DTH consumers caught in a tariff trap
  • टाटा स्काई, सन डायरेक्ट और इंडिपेंडेंट टीवी के खिलाफ शिकायतें मिली थीं

नई दिल्ली। टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑफ इंडिया (ट्राई) की ओर से लंबी अवधि के पैक खत्म करने के चलते बहुत से डीटूएच कंज्यूमर्स के सर्विस प्रोवाइडर्स ने उनके माही, छमाही, सालाना) के पैक को खत्म कर दिया है। लोगों का कहना है कि वह इन पैक्स के लिए पहले ही भुगतान कर चुके हैं। ग्राहकों को उम्मीद थी कि उन्हें अब पैक के लिए कोई एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं करनी होगी, लेकिन ऑपरेटर्स ने उन ग्राहकों की सर्विस बंद कर दी है, जिन्होंने 1 फरवरी से लागू हुए नए नियमों के मुताबिक चैनल नहीं चुने थे।

टाटा स्काई ने दिल्ली हाईकोर्ट से लिया स्टे

ट्राई के सूत्रों के अनुसार, रेगुलेटर को इस मामले में टाटा स्काई, सन डायरेक्ट और इंडिपेंडेंट टीवी के खिलाफ शिकायतें मिली थी। इन्हें ध्यान में रखते हुए ट्राई ने 1 मई को ऑपरेटर्स को उन ग्राहकों के लिए एलडीपी को जारी रखने का निर्देश दिया था। हालांकि, टाटा स्काई ने इस पर बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट से स्टे ले लिया। एक डीटीएच कंपनी के बड़े अधिकारी ने बताया, 'पहले ट्राई ने हमसे नई रिजीम के तहत ग्राहकों को बेस्ट फिट प्लान में शिफ्ट करने का आदेश दिया। उसके बाद शिकायतें मिलने पर अब वह एलडीपी का सम्मान करने को कह रहा है। इससे काफी उलझन हो रही है।' इस मामले में अदालत में अगली सुनवाई 11 जुलाई को होगी। टाटा स्काई का कहना है कि ट्राई का आदेश फ्रेमवर्क के विपरीत है। इससे ऑपरेटर्स को बड़ा नुकसान होगा।

 टैरिफ ऑर्डर के बारे में इंडस्ट्री को पहले से जानकारी थी


अधिकारी ने बताया कि ने टैरिफ ऑर्डर के बारे में इंडस्ट्री को पहले से जानकारी थी। नए सिस्टम में ग्राहकों को अपनी पसंद से चुने गए चैनल के ही पैसे देने होते हैं। नए ब्रॉडकास्ट फ्रेमवर्क ने डीटीएच ऑपरेटर्स और ब्रॉडकास्टर्स के बीच के मॉडल को खत्म कर दिया है। इस वजह से ऑपरेटर्स के लिए पहले के दाम में 200-300 चैनल दिखाना नामुमकिन हो गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन