Home »Industry »Service Sector» Air India Lowers Age Limit For Elderly Travel Concession

एयर इंडिया ने सीनियर सिटीजंस की एज लिमिट 3 साल घटाई, आधा किराया लगेगा

नई दिल्‍ली.  एयर इंडिया ने किराए में रियायत पाने वाले सीनियर सिटीजंस की एज लिमिट 63 से घटाकर 60 साल कर दी है। यानी अब इस स्‍कीम के तहत हर वह शख्स किराए में रियायत पा सकेगा, जो भारतीय नागरिक है और उनकी उम्र 60 साल या उससे ज्‍यादा है। इन्हें इकोनॉमी क्‍लास में किराए पर 50 फीसदी छूट मिलेगी। हालांकि, ये ऑफर सिर्फ घरेलू यात्राओं के लिए ही वैलिड होगा। दिखाना होगा वैलिड आईडी प्रूफ...
 
 
- एयर इंडिया के एक स्पोक्सपर्सन ने बताया कि इस फैसेलिटी का फायदा लेने के लिए सीनियर सिटीजंस को लीगल आईडेंटिटी कार्ड दिखाना होगा, ताकि उनकी उम्र का पता चल सके।
- प्रूफ के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और एयर इंडिया की तरफ से जारी किया गया सीनियर सिटीजन कार्ड दिखाया जा सकता है।
 
बदसलूकी करने वालों पर होगी कार्रवाई
- एयर इंडिया फ्लाइट में बदसलूकी करने वाले पैसेंजर्स पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी भी कर रही है। इसके लिए उसने नई गाइडलाइन तैयार की है।
- नए नियमों के मुताबिक ऐसे पैसेंजर्स पर जुर्माना लगाया जाएगा या कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कुछ मामलों में जुर्माना और कानूनी कार्रवाई दोनों की जा सकती हैं।
 
5लाख रुपए तक लग सकता है जुर्माना  
- सूत्रों के मुताबि‍क, अगर कि‍सी पैसेंजर के हंगामा या विवाद करने की वजह से फ्लाइट लेट हुई तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।
- फ्लाइट 1 घंटे लेट हुई तो आरोपी पैसेंजर पर 5 लाख रुपए जुर्माना कि‍या जाएगा। एक से दो घंटे की देरी होने पर 10  लाख रुपए और उससे ज्‍यादा की देरी हुई तो 15 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।
 
शिवसेना सांसद की बदसलूकी के बाद पहल
- एयर इंडि‍या के स्‍टाफ के साथ शि‍वसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ की हाथापाई की घटना के बाद ही नई गाइडलाइ पर काम शुरू हो गया था। अभी इन नियमों को मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन मसौदा तैयार है। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY