Home » Industry » Service SectorIsha Ambani pre wedding ceremony starts

ईशा अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी में दिखेगा स्वदेश बाजार का जलवा, 108 कलाओं का होगा प्रदर्शन

प्री वेडिंग सेरमनी के लिए उदयपुर पहुंचने के लिए मेहमान

Isha Ambani pre wedding ceremony starts
 
नई दिल्ली. ईशा अंबानी की प्री वेडिंग सेरेमनी में भारतीय परम्पराओं, स्थानीय शिल्प और कला का भी अद्भुत प्रदर्शन किया जाएगा। दो दिन के इस कार्यक्रम के दौरान खास स्वदेश बाजार का प्रदर्शन होगा। जिसमें 108 तरह के भारतीय शिल्प और कला को सामने लाया जाएगा। ये कलाएं देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से पेश की जाएंगी, जिसमें देश-विदेश के अनेकों मेहमान शिरकत करेंगे। यह भारतीय कलाकारों और उनकी कलाओं को प्रदर्शित करने का एक शानदार प्रयास है। 

 
दो दिन की सेरेमनी शुरू 
प्री वेडिंग सेरेमनी शनिवार और रविवार दो दिन होगी। इससे पहले शुक्रवार को अंबानी परिवार 'अन्न सेवा' कार्यक्रम में शामिल हुआ। एनजीओ नारायण सेवा संस्थान में यह कार्यक्रम हुआ। इस दौरान मुकेश अंबानी, नीता और खुद ईशा ने अपने हाथों से अनाथ बच्चों और बेघरों को खाना परोसा। इस कार्यक्रम में 5100 लोगों को दिन में तीन बार भोजन कराया जाएगा। इन लोगों में ज्यादातर दिव्यांग शामिल होंगे। शुक्रवार को हुए कार्यक्रम में ईशा के होने वाले पति आनंद परिमल, उनके पिता अजय और माता स्वाति परिमल भी मौजूद रहे।
 
क्या है स्वदेश बाजार 
स्वदेश बाजार पारंपरिक भारतीय कारीगरों की शिल्प कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए एक अनूठा कंसेप्ट है। खासतौर पर कई स्वदेशी शिल्पों के लिए जिन्हें संरक्षण और पुनरुद्धार की आवश्यकता है को पिछले कुछ सालों में रिलायंस फाउंडेशन द्वारा सहयोग किया जा रहा है। फाउंडेशन का उद्देश्य भारतीय शिल्प और कला को दुनिया भर में पहचान दिलाना है। 
 
30 प्रकार का शिल्प दिखेगा 
इस बाजार में कंजीवारम, विशेष पटोला, जटिल चिकनकारी को बांधनी सहित 30 प्रकार के कपड़ा और बुनाई का शिल्प शामिल होगा। स्वदेश बाजार में लोककथाओं और स्थानीय किंवदंतियों का चित्रण करते हुए, कलाकार गोंड, मधुबनी, फड, वारली और थांगका जैसे प्राचीन चित्रकला रूपों का प्रदर्शन करेंगे। साथ ही, देश भर से आए बुनकर, मूर्तिकार इस सेरेमनी को भारतीय कला और संस्कृति की अद्भुत छठा प्रदान करेंगे। 
 
पार्टी में शरीक होने के लिए आने लगे गेस्ट
सेरेमनी में शामिल होने के लिए देश-विदेश से गेस्ट के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। शुक्रवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे उदयपुर पहुंचे। उनके साथ पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य भी आए। इनके अलावा फिल्म डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा भी पत्नी अनुपमा के साथ पहुंचे। इनके अलावा देर शाम अनिल कपूर और डेविड धवन भी उदयपुर पहुंच चुके थे। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट