विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorBirthday of Salman khan : What is the net worth of Salman Khan

1800 करोड़ रु. की दौलत के मालिक हैं सलमान, मना रहे हैं 53वां जन्मदिन

एक साल में कमाएं 250 करोड़ रुपए, जानें करोड़ों कमाने वाली फिल्मों के नाम

Birthday of Salman khan : What is the net worth of Salman Khan

Happy Birthday Salman khan : 1988 में फिल्मी करियर शुरू करने वाले सलमान खान आज बॉलीवुड की दुनिया में शीर्ष पर हैं। 30 साल के करियर में सलमान खान की संपत्ति 1800 करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है। दुनिया भर की सेलिब्रिटीज की नेट वर्थ का हिसाब रखने वाली celebritynetworth.com के मुताबिक, सलमान खान की नेटवर्थ 260 मिलियन डॉलर है। जबकि फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, सलमान ने पिछले एक साल में लगभग 265 करोड़ (37.7 मिलियन डॉलर ) की कमाई की। 27 दिसंबर को उनका जन्म दिन है, आइए जानते हैं कैसे वह इस शिखर पर पहुंचे। 

 
मुंबई. 1988 में फिल्मी करियर शुरू करने वाले सलमान खान आज बॉलीवुड की दुनिया में शीर्ष पर हैं। 30 साल के करियर में सलमान खान की संपत्ति 1800 करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है। दुनिया भर की सेलिब्रिटीज की नेट वर्थ का हिसाब रखने वाली celebritynetworth.com के मुताबिक, सलमान खान की नेटवर्थ 260 मिलियन डॉलर है। जबकि फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, सलमान ने पिछले एक साल में लगभग 265 करोड़ (37.7 मिलियन डॉलर ) की कमाई की। 27 दिसंबर को उनका जन्म दिन है, आइए जानते हैं कैसे वह इस शिखर पर पहुंचे। 

 

1965 में हुआ जन्म 
मुंबई में 27 दिसंबर 1965 को जन्में सलमान खान का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है और उनके पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा लेखक और डॉयलाग राइटर हैं। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सलमान की रूचि भी फिल्मों की ओर हो गयी और वह अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे।

 

1988 में शुरू हुआ फिल्मी करियर 
सलमान ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म बीबी हो तो ऐसी से की। इस फिल्म में उन्होंने छोटी सी भूमिका निभायी थी। वर्ष 1989 में सलमान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म मैंने प्यार काम में काम करने का अवसर मिला। युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म मैंने प्यार किया सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के लिये सलमान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला। मैंने प्यार किया की सफलता के बाद सलमान खान दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक सफल हो गये।

 

इन फिल्मों ने बढ़ाया सफर 
वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म सनम बेवफा सलमान खान के करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इसी वर्ष सलमान की फिल्म साजन प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उनकी जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ काफी पसंद की गयी। इस फिल्म में सलमान ने रोमांटिक के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ..अंदाज अपना अपना ..में सलमान खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन सलमान ने आमिर खान के साथ मिलकर अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को लोटपोट कर दिया।

 

यह फिल्म रही ऑल टाइम हिट 
वर्ष 1994 में ही सलमान को एक बार फिर से राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म ..हम आपके है कौन.. में काम करने का अवसर मिला। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उनकी जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ एक बार फिर से काफी पसंद की गयी। फिल्म ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये और ऑल टाइम ग्रेटेस्ट हिट्स में शुमार हो गई। वर्ष 1998 में उन्होंने अपने भाई सोहेल खान के निर्देशन में बनी फिल्म ..प्यार किया तो डरना क्या..में काम किया। इस फिल्म में सलमान खान के अपोजिट काजोल थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

 

यह फिल्म रही खास 
वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म हम दिल दे चुके सनम सलमान खान के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म तेरे नाम सलमान के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इसी वर्ष उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ बागबान में काम करने का अवसर मिला। छोटी सी भूमिका में भी सलमान दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करने में सफल रहे। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म मैंने प्यार क्यूं किया में सलमान की जोड़ी कैटरीना कैफ के साथ काफी पसंद की गयी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2005 में ही प्रदर्शित फिल्म नो इंट्री और वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म पार्टनर के जरिये उनकी कॉमेडी देखने को मिली। वर्ष 2008 में प्रदर्शित फिल्म वांटेड से उनके करियर के लिये अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आयी। 

 

जानें, किस फिल्म ने कितने कमाए 
- वर्ष 2010 में सलमान ने अपने भाई अरबाज खान की फिल्म दबंग में काम किया। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। 
- रेडी और बाडीगार्ड जैसी फिल्मों ने टिकट खिड़की पर 150 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। 
- सलमान की वर्ष 2014 में जय हो और किक जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी है। किक ने टिकट खिड़की पर 233 करोड़ रुपये की कमाई की। 
- बजरंगी भाईजान ने 320 करोड़ की कमाई की। 
- प्रेम रतन धन पायो में सलमान खान ने दोहरी भूमिका निभायी है। फिल्म ने 207 करोड़ से अधिक की कमाई की है। 
- वर्ष 2016 में सलमान की फिल्म सुल्तान प्रदर्शित हुई। फिल्म ने 300 करोड़ की कमाई की। 
- टाइगर जिंदा है ने बॉक्स ऑफिस पर 339 करोड़ से अधिक की कमाई की है।
 - सलमान खान की वर्ष 2018 में फिल्म रेस 3 प्रदर्शित हुयी। फिल्म ने 170 करोड़ की कमाई की है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन