विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorPM Modi’s memento auction of gifts received during tours

आपके पास है PM मोदी को देश-विदेश में मिले तोहफे खरीदने का मौका, इस काम के लिए इस्तेमाल होगा धन

जानिए, कैसे कर सकते हैं इन तोहफों की खरीदारी

1 of

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश-विदेश में भ्रमण के दौरान कई प्रकार के स्मृति चिह्न मिलते हैं। इन स्मृति चिह्नों को विदेश मंत्रालय के तोषखाना में जमा कर दिया जाता है। लेकिन अब आप इन स्मृति चिह्नों को खरीद सकते हैं। दरअसल, एक खास मकसद से सरकार ने इन स्मृति चिह्नों को बेचने का फैसला लिया है। आइए आपको बताते हैं कि आप इन स्मृति चिह्नों को कैसे खरीद सकते हैं।

 

27 और 28 जनवरी को होगी नीलामी

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री को मिले स्मृति चिह्नों की बिक्री के लिए एक नीलामी का आयोजन किया जाएगा। यह नीलामी 27 और 28 जनवरी को होगी। नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आपको राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्राहलय जाना होगा। नीलामी दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। इसके अलावा आप 29 से 31 जनवरी तक ई-नीलामी के जरिए भी पीएम को मिले स्मृति चिह्न के लिए बोली लगा सकते हैं। ई-नीलामी https://pmmementos.gov.in पोर्टल पर होगी।

इस काम के लिए इस्तेमाल होगी धनराशि


इस नीलामी से मिलने वाले धनराशि का इस्तेमाल देशहित में किया जाएगा। जानकारी के अनुसार, इस धनराशि का इस्तेमाल गंगा की सफाई करने के लिए नमामि गंगे परियोजना में इस्तेमाल किया जाएगा। आप इस नीलामी के संबंध में विस्तृत जानकारी https://pmmementos.gov.in पर जाकर ले सकते हैं। 

जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच मिले 168 तोहफे

 

विदेश मंत्रालय के तोषखाना विभाग के अनुसार जुलाई 2017 से जून 2018 के विभिन्न विदेश यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करीब 12 लाख 57 हजार रुपए की कीमत के 168 उपहार मिले हैं। इन विदेश यात्राओं में पीएम मोदी को उपहारों के साथ कई स्मृति चिह्न भी मिले हैं। अब सरकार ने इन स्मृति चिह्नों को नीलामी के जरिए बेचकर नमामि गंगे परियोजना के लिए राशि जुटाने की योजना बनाई है। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss