विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorYou can update your Aadhaar address without valid address proof

UIDAI ने बदली आधार के पते में बदलाव की प्रक्रिया, अब घर बैठे ऐसे कराएं यह काम

किराए पर रहने वाले लोगों को होगा सबसे ज्यादा लाभ, ये है पूरा प्रोसेस

You can update your Aadhaar address without valid address proof

You can update your Aadhaar address without valid address proof: शहर बदलने या फिर मकान बदलने की स्थिति में किसी भी व्यक्ति के लिए पते का प्रमाण पत्र प्राप्त करना कठिन हो जाता है। इस कारण उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोगों की इस समस्या को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार में पता बदलने की प्रक्रिया को बदल दिया है।

नई दिल्ली। शहर बदलने या फिर मकान बदलने की स्थिति में किसी भी व्यक्ति के लिए पते का प्रमाण पत्र प्राप्त करना कठिन हो जाता है। इस कारण उसे कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोगों की इस समस्या को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार में पता बदलने की प्रक्रिया को बदल दिया है। नई प्रक्रिया के तहत ऐसे आधार कार्डधारक नए पते के वैध प्रमाण पत्र के बजाए सत्यापन पत्र के जरिए अपना पता बदल सकते हैं।

ये भी पढ़ें--

सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, UIDAI ने 114 पदों के लिए निकाली वैकेंसी
 

ये है पूरा प्रोसेस
UIDAI की नई सुविधा के तहत जो आधार कार्डधारक अपना पता बदलना चाहते हैं उन्हें अपने मकान मालिक या वहां पहले से रह रहे व्यक्ति से पता बदलने की सहमति प्राप्त करनी होगी। नए पते को सत्यापित करने वाला आधार कार्डधारक के परिवार का सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त या मकान मालिक हो सकता है। सत्यापनकर्ता की सहमति मिलने के बाद आधार कार्डधारक को UIDAI पोर्टल पर लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद आधार कार्डधारक को पता सत्यापन पत्र डाउनलोड करना होगा। इसमें एक गुप्त कोड होगा जो पते का सत्यापन करने वाले को पत्र के माध्यम से भेजा जाएगा। जब सत्यापन करने वाले के पास पता सत्यापन पत्र पहुंच जाएगा तो आपको दोबारा से UIDAI की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। यहां आपको यह गुप्त कोड अपलोड करके proceed to update address पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका पता बदल जाएगा।

ये भी पढ़ें--

मात्र 50 रुपए में आप दोबारा मंगवा सकते हैं अपना खोया हुआ आधार कार्ड, ये है पूरा प्रोसेस

पता बदलने के बाद डाउनलोड करें ई-आधार
इस पूरी प्रक्रिया के तहत पता बदलने के बाद आप UIDAI की वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। यहां आपको बता दें कि आप ऑनलाइन केवल अपना पता बदल सकते हैं। इसके अलावा नाम, जन्मतिथि, जेंडर, संबंध, मोबाइल नंबर या ईमेल में बदलाव के लिए UIDAI की ओर से अधिकृत पंजीकरण या अपडेशन सेंटर पर जाना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन