बिज़नेस न्यूज़ » Industry » Service Sectorघर में शुरू करें ये 5 बि‍जनेस, हर महीने होगी अच्‍छी इनकम

घर में शुरू करें ये 5 बि‍जनेस, हर महीने होगी अच्‍छी इनकम

दलती जरूरतें और तेजी से एडवांस होती टेक्नोलॉजी में बिजनेस करने के कई मौके पैदा हो रहे हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. बदलती जरूरतें और तेजी से एडवांस होती टेक्नोलॉजी  में बिजनेस करने के कई मौके पैदा हो रहे हैं। ऐसे में आपके पास घर से बिजनेस करने के मौके हैं, जि‍न्‍हें थोड़े स्पेस में किया जा सकता है। इनके साथ एक और खास बात यह है कि‍ इन बि‍जनेस में इनवेस्‍टमेंट बहुत ज्‍यादा नहीं होता हालांकि‍ आपके घर में थोड़ी जगह तो होनी चाहिए। इन्वेस्‍टमेंट हैवी न होने की वजह से इनमें पैसे डूबने का रि‍स्‍क भी बेहद कम है। आज हम आपको ऐसे 5 बिजनेस बता रहे हैं, जिन्हें घर से किया जा सकता है। इनकी बदौलत आप ठीक-ठाक कमा सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कौन से हैं बिजनेस...

 

 

1 मशरूम की खेती
अगर आपके पास एक रूम खाली पड़ा है तो आप उसमें मशरूम की खेती कर सकते हैं। हालांकि उस कमरे में रोशनी नहीं आनी चाहिए। साथ ही उसे आपके लिविंग एरिया से थोड़ा दूर होना चाहिए। मशरूम की खेती में होने वाले फायदे को देखकर इन दिनों इसकी खेती में शहरी युवा भी खासी दिलचस्‍पी ले रहे हैं। यही कारण है कि आजकर नए-नए तरीकों से मशरूम की खेती हो रही है। ओएस्‍टर मशरूम की खेती में कुल खर्च के तीन गुना तक इनकम हो जाती है। इस मशरूम को उगाने में गेहूं के भूसे और दानों दोनों का इस्‍तेमाल होता है। यह मशरूम 2.5 से 3 महीने में तैयार हो जाता है।


 मशरूम की खेती की बारे में वि‍स्‍तार से जानकारी के लि‍ए क्‍लि‍क करें

 

 

आगे भी पढ़ें

 

 

2. डे केयर या क्रेच
शहरों में कपल्स की बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से डेयकेयर और क्रेच की डिमांड तेजी से बढ़ी है। ऐसे में आप एक से दो कमरे में ये बिजनेस कर सकते हैं। जिसके लिए छोटे बच्चों के प्ले एक्टिविटी से जुड़ी जरूरी चीजों के अलावा फूड आदि आदि की व्यवस्था करनी होती है। आप अपनी सहूलि‍यत के हि‍साब से तय कर सकते हैं कि‍ आप कि‍स ऐज ग्रुप के बच्‍चों को संभाल सकते हैं। डे केयर में एक बच्‍चे की मासि‍क फीस करीब 1500-2500 रुपए  आमतौर पर  होती है। 

 

आगे भी पढ़ें

 

 

3. होम जि‍म 
जरूरी नहीं कि‍ जि‍म 100 गज के मकान में ही लगाया जाए। उससे कम जगह में जि‍म लगाए जाते हैं और चलते भी हैं। ऐसे जि‍म सोसाइटीज और मोहल्‍लों में धीरे धीरे पॉपुलर हो रहे हैं। आप खासतौर पर महि‍लाओं के लि‍ए छोटा सा जि‍म बना सकते हैं। यहां बहुत हैवी मशीनें रखने की जरूरत नहीं है। यह जि‍म ऐसी घरेलू महि‍लाओं के लि‍ए काफी मुफीद होते हैं जो दोपहर के वक्‍त थोड़ा वर्कआउट और थोड़ी आउटिंग करना चाहती हैं। यहां ऐसी महि‍लाएं भी आ सकती हैं, जि‍न्‍हें फीजि‍यो से रिलेटेड छोटी मोटी परेशानि‍यां होती हैं।  महज 1 लाख रुपए में आपको काफी इक्‍वि‍पमेंट मि‍ल सकते हैं। जि‍म के बि‍जनेस के साथ सबसे अच्‍छा यह होता है कि‍ इसमें रनिंग कॉस्‍ट बहुत कम होती है। 
 

जि‍म के बि‍जनेस के बारे में पूरी जानकारी के लि‍ए क्‍लि‍क करें।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

 

 

4. ब्‍लॉग
घर बैठे कमाई करने का यह एक आसान तरीका है ब्‍लॉग लि‍खना। आप कि‍सी भी सब्‍जेट पर ब्‍लॉग लि‍ख सकते हैं पढ़ने वालों की कमी नहीं है। इसमें वो लोग बहुत सक्‍सेफुल हुए हैं, जो अपनी पकड़ के वि‍षय पर ब्‍लॉग लि‍खते हैं। ब्‍लॉक दरअसल एक वेबसाइट की तरह ही होती है। मगर इसमें आपको अपनी ओर से कुछ खर्च नहीं करना होगा। आप गूगल या वर्ल्‍ड प्रेस पर ब्‍लॉग बना सकते हैं। अगर उसकी रीडरशि‍प बढ़ी तो वि‍ज्ञापन भी आने लगेगा। भारत में ऐसे भी ब्‍लॉगर हैं जो ही महीने लाखों रुपए ब्‍लॉग से कमा लेते हैं। 

 

आगे भी पढ़ें

 

 

5. हॉबी क्‍लासेस
आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्‍छी कमाई भी कर सकते हैं। इससे एक महीने के भीतर आप 25 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है। हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकते हैं। इसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपए या उससे अधिक भी चार्ज किया जाता है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट