विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorInternational Women's Day: Women Working On World's Highest LPG Bottling Plant

International Women's Day Special: 11,800 फीट ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे LPG बॉटलिंग प्लांट पर काम करती हैं 11 महिलाएं, संभालती हैं तकनीकी-गैर तकनीकी जिम्मेदारियां

लद्दाख के फेय गांव में है Indane LPG का बॉटलिंग प्लांट

International Women's Day: Women Working On World's Highest LPG Bottling Plant

Women's Day: Women Working On World's Highest LPG Bottling Plant: लद्दाख जिले के फेय गांव में दुनिया का सबसे ऊंचा Indane LPG बॉटलिंग प्लांट 11,800 फीट पर स्थित है। इस प्लांट के संचालन में महिलाएं अहम भूमिका निभा रही हैं। IndianOil द्वारा संचालित इस प्लांट में 11 महिलाएं हैं, जो विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी गतिविधियों को संभालती हैं, जैसे कि सिलेंडर फिलिंग और हैंडलिंग, क्वालिटी कंट्रोल चेक, प्लांट और स्टोर मेंटेनेंस, डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट, कैंटीन मैनेजमेंट और गार्डनिंग।

नई दिल्ली.

लद्दाख जिले के फेय गांव में दुनिया का सबसे ऊंचा Indane LPG बॉटलिंग प्लांट 11,800 फीट पर स्थित है। इस प्लांट के संचालन में महिलाएं अहम भूमिका निभा रही हैं। IndianOil द्वारा संचालित इस प्लांट में 11 महिलाएं हैं, जो विभिन्न तकनीकी और गैर-तकनीकी गतिविधियों को संभालती हैं, जैसे कि सिलेंडर फिलिंग और हैंडलिंग, क्वालिटी कंट्रोल चेक, प्लांट और स्टोर मेंटेनेंस, डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट, कैंटीन मैनेजमेंट और गार्डनिंग।

 

-30 डिग्री तापमान में भी नहीं डगमगाता हौंसला

कठोर मौसम होने के बावजूद, जिसमें तापमान -30 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, महिलाएं इस एलपीजी बॉटलिंग प्लांट के कुशल संचालन में उल्लेखनीय भूमिका निभा रही हैं। ऐसी ही एक महिला हैं पदमा आंगमो जो आपूर्ति और वितरण प्रबंधन में सहायता के साथ-साथ प्रलेखन का काम देखती हैं। पदमा कहती हैं, “प्लांट से इस क्षेत्र के लोगों के घर एलपीजी पहुंच रही है । इस कार्य में अपना योगदान देकर हमें बहुत गर्व महसूस होता है”।

 

भारतीय सेना को भी पहुंचाते हैं एलपीजी

ये महिलाएं घर की चारदीवारी से बाहर निकल कर अब एक ऐसे उद्योग का हिस्सा बन चुकी हैं जिसमे पहले सिर्फ पुरुष ही काम करते थे । हाल ही में प्लांट में कार्यरत महिलाओं को इंडियनऑयल के निर्देशक (मानव संसाधन), रंजन महापात्रा ने उनकी सेवा के लिए सम्मानित किया और उनके काम की सराहना की। लेह इण्डेन बॉटलिंग प्लांट भारतीय सेना और लद्दाख एवं कारगिल के दूर दराज इलाकों में एलपीजी की पहुंच सुनिश्चित करता है और ये महिलाएं इसमें महेत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं है ।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन