विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorWaste to wonder park will starts from tomorrow in delhi

अब बिना पासपोर्ट-वीजा कीजिए दुनिया के सात अजूबों का दीदार

ऐसे पूरा कर सकते हैं सात अजूबों के दीदार का सपना

1 of

नई दिल्ली। हर व्यक्ति का सपना दुनिया के सात अजूबों मिस्र के पिरामिड, पेरिस का एफिल टावर, पीसा का लीनिंग टावर, आगरा का ताजमहल, ब्राजील का क्राइस्ट स्टैच्यू, इटली की कॉलेजियम और अमेरिका का स्टैच्चू ऑफ लिबर्टी को देखने का होता है। बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो इनका दीदार कर पाते हैं। लेकिन अब आप इन सात अजूबों की दीदार कर सकते हैं, वो भी बिना पासपोर्ट और वीजा के। जीहां, दिल्ली में बनाया गया वेस्ट टू वंडर पार्क आज से आधिकारिक रूप से शुरू होने जा रहा है। इस पार्क में दुनिया के सातों अजूबों की प्रतिकृतियां बनाई गई हैं। 

 

कबाड़ से बनाई गई हैं सातों अजूबों की प्रतिकृतियां
दिल्ली में सराय कालेखां अंतरराज्यीय बस अड्डे के पास यह वेस्ट ऑफ वंडर पार्क बनाया गया है। खास बात यह है कि सातों अजूबों की प्रतिकृतियों को बनाने में कबाड़ के सामान का इस्तेमाल किया गया है। इन सातों अजूबों को बनाने में 150 टन स्क्रैप का इस्तेमाल किया गया है। 70 वेल्डर, 7 सहायक कलाकारों की मदद से 5 कलाकारों ने 180 दिन में इन सातों अजूबों की प्रतिकृतियों को बनाया है। इस पार्क में बिजली की आपूर्ति के लिए 5 किलोवाट के 3 सोलर ट्री और 10 किलोवाट का सोलररूफ बनाया गया है। इस पार्क में बनाई गई प्रतिकृतियों को देखकर असली सात अजूबों की अनुभूति होती है। 

पुरानी कारों और मोटर साइकिल का हुआ इस्तेमाल


दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार, इस पार्क को बनाने में जिन चीजों को इस्तेमाल हुआ है उनमें पुरानी कारें, मोटरसाइकिल के स्पेयर पार्ट्स, साइकिल की चेन, लोहे के पाइप आदि शामिल हैं। अधिकारियों का कहना है कि यह पार्क दिन में जितना खूबसूरत दिखता है, रात में रंगीन लाइटें इसमें चार चांद लगा देती है।

लोगों को संभालने के लिए लगेगी फीस
 

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का कहना है कि इस पार्क में दुनिया के सात अजूबों का दर्शन करने आने वाले लोगों से मामूली सी फीस ली जाएगी। इसका कारण यह है कि बिना एंट्री फीस लोगों को संभालना मुश्किल हो जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, एंट्री फीस से दर्शकों के लिए जनसुविधाएं, बच्चों के लिए प्लेग्राउंड और खाने-पीने के सामान के लिए स्पेश विकसित किया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन