विज्ञापन
Home » Industry » Service SectorUp to 1/3rd of existing jobs will be automated in next 3 yrs

तीन साल में एक तिहाई नौकरियों का हो जाएगा ऑटोमेशन, AI का बढ़ेगा चलन

जॉब पोर्टल शाइन ने एचआर प्रोफेशनल्स के सर्वे के नतीजे जारी किए

Up to 1/3rd of existing jobs will be automated in next 3 yrs

Up to 1/3rd of existing jobs will be automated in next 3 yrs: विभिन्न उद्योगों में अभी जो नौकरियां हैं, उनमें से एक तिहाई का तीन साल में ऑटोमेशन हो जाएगा। ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का चलन बढ़ने के कारण होगा। जॉब पोर्टल शाइन डॉट कॉम ने एचआर प्रोफेशनल्स के सर्वे के आधार पर जारी रिपोर्ट में यह बात कही है। 
 

नई दिल्ली। विभिन्न उद्योगों में अभी जो नौकरियां हैं, उनमें से एक तिहाई का तीन साल में ऑटोमेशन हो जाएगा। ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का चलन बढ़ने के कारण होगा। जॉब पोर्टल शाइन डॉट कॉम ने एचआर प्रोफेशनल्स के सर्वे के आधार पर जारी रिपोर्ट में यह बात कही है। सर्वे आईटी, शिक्षा, बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, बीमा, मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल और ऑटो सेक्टर में किया गया।

ये भी पढ़ें--

GST Council की बैठक आज, सरकार बताएगी ऐसे खरीद सकते हैं सस्ता घर

टेक्नोलॉजी में दक्ष लोगों की डिमांड बढ़ेगी
45% एचआर प्रोफेशनल्स ने कहा कि एक साल के भीतर वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वर्चुअल रियलिटी और हायरिंग टूल्स जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेंगे। शाइन के सीईओ जाइरस मास्टर ने कहा कि आगे टेक्नोलॉजी में दक्ष लोगों की डिमांड बढ़ेगी। डेटा प्राइवेसी की समस्या को देखते हुए डेटा कंप्लायंस और साइबर सिक्योरिटी में भी लोगों की डिमांड रहेगी। उन्होंने कहा कि अपने कर्मचारियों की स्किल बढ़ाने के लिए संस्थान प्रतिष्ठित ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म की मदद लेंगी।

ये भी पढ़ें--

बड़ी मुश्किल में थी लीला, एक झटके में मिले 4 हजार करोड़ रु
 

आईटी इंडस्ट्री की ग्रोथ अगले साल 9% रहने की उम्मीद
आईटी इंडस्ट्री की बॉडी नैसकॉम का अनुमान है कि 2019-20 में इस सेक्टर में 9% तक की ग्रोथ रहेगी। यह मौजूदा वित्त वर्ष के लगभग बराबर रहेगी 2018-19 में इंडस्ट्री के 9.1% बढ़ने का अनुमान है। रेटिंग एजेंसी इक्रा के अनुसार नए वित्त वर्ष में आईटी सेक्टर की ग्रोथ रेट 7-9% रहेगी। इसमें डिजिटल सॉल्यूशंस की डिमांड ज्यादा होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss